लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार की खबरों के बीच मंत्रियों के इस्तीफे का दौर चल पड़ा है. प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल के अलावा दो और मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है. जानकारी के मुताबिक 3 मंत्रियों ने अपना इस्तीफ़ा सीएम योगी आदित्यनाथ को भेजा है, इसमें वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा और बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल शामिल हैं.


इसके अलावा योगी मंत्रिमंडल का पहला विस्तार बुधवार 21 अगस्त को राजभवन में होगा. यूपी में कल होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में 22 मंत्री शपथ ले सकते हैं. पांच मंत्रियों का प्रमोशन हो सकता है. 17 नए मंत्री शपथ ले सकते हैं. देर रात या सुबह शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची राजभवन को भेजी जाएगी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ सूची बनकर तैयार है. शपथ ग्रहण समारोह 11:00 बजे होगा.


19 मार्च 2017 को योगी मंत्रिमंडल ने शपथ ली थी. उस वक़्त सीएम के अलावा 24 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार के और 13 राज्य मंत्री शामिल थे. कुल 46 मंत्रियों ने शपथ ली थी. नियमों के हिसाब से मंत्रियों की संख्या 60 हो सकती है.


सामाजिक समीकरण और परफ़ॉर्मेंस को आधार बनाते हुए योगी मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ की इस मामले में लंबी बातचीत हो चुकी है.


राजेश अग्रवाल ने अपने इस्तीफे में लिखा है कि अब वे 75 वर्ष के होने जा रहे हैं. पार्टी की रीति-निति के अनुसार वे अपना त्याग पत्र भाजपा नेतृत्व को दो दिन पहले ही सौंप चुके हैं. उन्होंने लिखा है कि उनकी जगह कुछ नए और योग्य चेहरों को काम करने का अवसर दिया जाए. उन्होंने कहा कि बढ़ती उम्र के चलते वह इस्तीफा दे रहे हैं, जिसे उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेज दिया है.


रुहेलखंड विवि से पढ़े राजेश अग्रवाल पेशे से व्यापारी हैं और 2004 से 2007 तक उत्तर प्रदेश विधानसभा के डिप्टी स्पीकर भी रह चुके हैं. राजेश अग्रवाल 2017 के विधानसभा चुनाव में वह बरेली कैंट से भाजपा के टिकट पर चुनाव जीत कर विधानसभा पहुंचे थे. योगी आदित्यनाथ सरकार में उन्हें वित्तमंत्री पद की जिम्मेदारी सौपी गई थी. राजेश अग्रवाल उत्तर प्रदेश विधानसभा के डिप्टी स्पीकर भी रह चुके हैं.


DAY 8: रामलला के वकील ने कहा- मुस्लिम पक्षकार भी मान चुके हैं जन्मस्थान का महत्व, इसे हिंदुओं को सौंपा जाए


यूपी: योगी मंत्रिमंडल विस्तार से पहले वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने दिया इस्तीफा


यूपी की नदियों के किनारे चलेगा पौधरोपण अभियान, सीड बम तकनीक का होगा इस्तेमाल