लखनऊ: लखनऊ: देश का एक बड़ा हिस्सा लगातार पानी किल्लत से जूझ रहा है. इसे देखते हुए यूपी विधानसभा ने पानी बचाने के लिए एक अनोखा फैसला लिया है. उत्तर प्रदेश विधानसभा में अब सभी आने वालों को पीने के लिए पहले आधा ग्लास पानी ही मिलेगा. दोबारा मांगने पर ही उन्हें पानी मिलेगा. तर्क ये है कि ऐसा करने से पानी बचेगा.


प्रमुख सचीव प्रदीप दुबे ने एक जारी आदेश में कहा, "जल संरक्षण के उद्देश्य से माननीय अध्यक्ष, विधान सभा द्वारा यह निर्देश दिये गए हैं कि विधान सभा परिसर में प्रारंभ में आधा गिलास पानी दिया जाएगा. बहुत बार ये देखा गया है कि पूरे भरे हुए गिलास पानी का उपयोग नहीं किया जाता है. आवश्यकता होने पर फिर से पानी दिया जा सकता है."





आदेश में आगे कहा गया है कि विधान सभा परिसर और सचिवालय के सभी अनुभागों में प्रारंभ में आधा गिलास पानी ही दिया जाए. विधानसभा के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से यह अपेक्षा की जाती है कि वह इस व्यवस्था का तत्काल प्रभाव से अनुपालन सुनिश्चित करेंगे.


बता दें कि इस गर्मी में देश भर को भारी जलसंकट का सामना करना पड़ा था. उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी पानी को लेकर लोगों को बहुत ज्यादा किल्लत उठानी पड़ी थी. उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक लोगों को पानी के लिए या तो कई किलोमीटर का सफर तय करना पड़ा था, फिर टैंकरों के आगे घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ा था.


मुकदमों के चक्रव्यूह में आजम खान, सिर्फ 3 घंटे में आजम खान पर 8 आपराधिक मुकदमे दर्ज