लखनऊ: महाराष्ट्र विधान परिषद के मुंबई स्नातक क्षेत्र के चुनाव में पोस्टल बैलेट सुविधा निर्वाचन आयोग से न मिलने के कारण राज्यपाल राम नाईक 25 जून को मतदान करने मुंबई जाएंगे. राज्यपाल और उनके परिसहाय (एडीसी) के हवाई जहाज से आने-जाने पर 53 हजार रुपये खर्च होंगे और जेड प्लस सुरक्षा का खर्च अलग से आएगा.


राज्यपाल राम नाईक ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओम प्रकाश रावत को पत्र लिखकर भविष्य में होने वाले चुनाव के लिए सुझाव दिया है कि लोकसभा, विधानसभा निर्वाचन में जैसे विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिक मतदान करते हैं. कई प्रदेशों में व्यवसाय करने वाले कारोबारी, चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारी, मतदान स्थल से दूर रहने वालों को पोस्टल बैलेट की व्यवस्था है. ऐसी ही व्यवस्था विधान परिषद के स्नातक क्षेत्र के चुनाव के लिए भी होनी चाहिए.


उन्होंने कहा कि मौजूदा प्रावधानों में बदलाव करते हुए विधान परिषद के स्नातक क्षेत्र चुनाव में भी पोस्टल बैलेट की सुविधा मिलेगी तो दूर दराज के मतदाता को मतदान करने में सहूलियत होगी. राज्यपाल ने अपने पत्र में कहा है कि वह स्वयं निर्वाचन आयोग के अधिकारियों से भेंट करके इस मुद्दे पर चर्चा भी करना चाहेंगे.