नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है. तेजी से बढ़ता तापमान 43 डिग्री के आंकड़े को छू रहा है. इसी के मद्देनजर गाजियाबाद के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियां दो दिन के लिए बढ़ा दी गई हैं. अब 8वीं क्लास तक सारे स्कूल 5 जुलाई को खुलेंगे. गाजियाबाद की जिलाधिकारी ऋतु महेश्वरी ने इसकी घोषणा की है. गर्म हवाओं के थपेड़ों ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया है.


माहेश्वरी ने बताया कि स्कूलों को एक जुलाई को खुलना था लेकिन भीषण गर्मी के कारण, उन्हें तीन जुलाई को खुलने का आदेश दिया गया था. उन्होंने बताया कि उच्च तापमान को देखते हुए अब आदेश को संशोधित किया गया है और स्कूलों से कहा गया है कि वे पांच जुलाई से खुलें.





बता दें कि तेज गर्मी से दिल्ली वालों को राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने कहा है कि तीन से पांच जुलाई के बीच दिल्ली में मानसून दस्तक दे सकता है. पिछले कुछ हफ्तों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है. हर रोज पारा 40 डिग्री सेल्सीयस से ज्यादा होता है, जिससे लोगों की हालत खराब हो गई है. सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के ने कहा है, "हम 3, 4 और 5 तारीख को दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश की गतिविधि की उम्मीद कर रहे हैं. इससे पहले बंगाल की खाड़ी से दिल्ली की ओर तेज़ हवाओं के आने की संभावना है. इससे हम राहत की उम्मीद कर सकते हैं. इससे आने वाले तीन दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है.'' वहीं मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में जुलाई में औसत से ज्यादा बरिश होने की संभावना जताई है.


दिल्ली में 8वीं तक के छात्रों की छुट्टी एक हफ्ते बढ़ी
वहीं दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रचंड गर्मी की स्थिति को देखते हुए शहर के स्कूलों में आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टी की अवधि एक सप्ताह बढ़ादी है. आठवीं कक्षा तक के स्कूल आठ जुलाई को खुलेंगे.

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ''दिल्ली में गर्मी को देखते हुए, कक्षा आठवीं तक के छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टी आठ जुलाई तक बढ़ाई जा रही है. अन्य कक्षाओं के लिए स्कूल पहले से तय अनुसार कार्यक्रम के हिसाब से ही खुलेंगे.''

यूपी: जालौन में तैनात सिपाही को जिलाधिकारी ने घोषित किया 'भूमाफिया', ये है वजह


यूपी: अब सांसद अनुप्रिया पटेल होंगी अपना दल की अध्यक्ष, पति आशीष पटेल ने रखा प्रस्ताव


यूपी: उपचुनाव वाले इलाके में तुरंत बने भाईचारा कमेटी- मायावती