नई दिल्ली: हॉलीवुड के 91वें एकेडमी अवॉर्ड्स में फिल्म 'पीरियड- एंड ऑफ सेंटेंस' ने डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट की श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार हासिल करने पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुशी जाहिर की है. इसकी कहानी हापुड़ में रहने वाली लड़कियों पर बुनी गई है. सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा, " हापुड़ की लड़कियों की मेहनत और सफलता का डंका अब ऑस्कर्स तक सुनाई पड़ रहा है. हापुड़ की परिश्रमी लड़कियों को और इस फिल्म के निर्माता, निर्देशक को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं.





एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा, ''सेनेटरी पैड का उद्योग लगाकर महिलाओं को बीमारियों से बचाने और उनका जीवन सुरक्षित करने वाली उत्तर प्रदेश के हापुड़ की बेटी स्नेह और उनकी सहेलियों के जीवन पर आधारित फिल्म ‘’पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस’’ के ऑस्कर पुरस्कार जीतने पर ढेरों शुभकामनाएं''.





बता दें ये आयोजन अमेरिका के डॉल्बी थिएटर में हुआ था. भारत में मासिक धर्म से जुड़ी वर्जनाओं पर आधारित फिल्म 'पीरियड- एंड ऑफ सेंटेंस' ने 91वें अकादमी पुरस्कार समारोह में डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट की श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार हासिल किया है.


फिल्म की निर्देशक Rayka Zehtabchi हैं और इसकी सह निर्माता गुनीत मोंगा हैं. फिल्म मेकर से सोशल मीडिया पर ऑस्कर जीतने पर ट्वीट के जरिए अपनी खुशी जाहिर की है. गुनीत मोंगा ने ट्वीट किया, "हम जीत गए!!! धरती पर हर लड़की एक देवी है..."


बता दें 'पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस' भारत में महिलाओं के मासिक धर्म से जुड़ी दिक्कतों के खिलाफ, असल जिंदगी के पैडमैन अरुणाचलम मुरुगनाथम के कामों पर फिल्माई गई है.