UPBME Molvi, Munshi, Alim, Kamil & Fazil Result 2020: उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने मदरसा बोर्ड के वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट 30 जून को घोषित करने का फैसला लिया है. मदरसा बोर्ड के तहत मौलवी, मुंशी, आलिम, कामिल और फाज़िल का रिजल्ट जारी किया जाएगा. इसके बाद नए सत्र की पढ़ाई कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन के जरिए करवाई जाएगी.  


मदरसा बोर्ड मौलवी, मुंशी, आलिम, कामिल और फाजिल का रिजल्ट जारी करने का फैसला कल यानी 23 जून को हुई परिषद् की बैठक में लिया गया है. अल्पसंख्यक कल्याण निदेशक जे.पी. सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में परिषद के सदस्य डा. यास्मीन सुल्ताना नकवी, अजमल हुसैन जैदी, जिरगामुद्दीन व मो.शहरयार और वित्त व लेखाधिकारी आशीष आनंद तथा परिषद के रजिस्ट्रार आर.पी.सिंह शामिल हुए थे.


उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक में यह तय हुआ कि वार्षिक परीक्षा 2020 के नतीजे 30 जून को घोषित किये जायेंगे. इसके अलावा एकेडिमिक सत्र 2020-21 की पढ़ाई ऑनलाइन करवाई जाए. बैठक में यह भी तय हुआ कि कोरोना महामारी के मद्देनजर मदरसों के सभी स्टूडेंट्स की पूरी सुरक्षा के उपाय किये जाए. इन उपायों के लिए अन्य बोर्डों के साथ तालमेल बैठाकर कार्यवाही की जाये. जब तक लॉकडाउन पूरी तरह ख़त्म नहीं होती और  मदरसों को खोलने की परमिशन नहीं दी जाती है तब तक ऑनलाइन शिक्षा के साधनों के जरिए पठन पाठन का कार्य किया जाए.


मदरसों में ऑनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें और धार्मिक शिक्षा के विषयों के साथ मोबाइल एप डेवलेप करवाया जाए. ताकि मदरसों के स्टूडेंट्स को भी पढने वाली सामग्री मुहैया करवाई जा सके. इसके अलावा स्क्रूटनी के आवेदन मंगवाकर इसे साल्व किया जाये.


आपको यह भी बतादें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के रिजल्ट 27 जून को घोषित किये जायेंगे. यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे.