लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा है कि सभी जिलों के उत्पादों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार हर जिले में कॉमन फेसिलिटी सेंटर की स्थापना करेगी. इससे उद्यमियों को तकनीकी जानकारी आसानी से मिल सकेगी.


एक्सपो मार्ट एवं निर्यात भवन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पचौरी ने कहा, "यूपी सरकार अपने डेढ़ साल के कार्यकाल में एक नया इतिहास लिखने जा रही है. यूपी देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट की योजना शुरू हो रही है. इसका उद्घाटन राष्ट्रपति करेंगे."

उन्होंने कहा, "देश में आज तक किसी राज्य में इस तरह की पहल नहीं की गई है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के माध्यम से उद्यमियों को लोन दिलवाया जाएगा. सरकार छोटे-छोटे उत्पादों पर फोकस कर रही है. कुम्हार अब बिजली से बने चॉक से बर्तन बनाने का काम करेंगे."

मंत्री ने कहा,"यूपी सरकार प्रधानमंत्री के सपनों का यूपी बनाने के लिए कमर कस चुकी है. पिछड़े लोगों को आगे लाने का लगातार प्रयास किया जा रहा है. एक दिन में एक साथ 75 जिलों में बड़ी संख्या में लोगों को लोन दिलाने का काम किया जाएगा."