लखनऊ: यूपी निकाय चुनाव के परिणाम एक दिसंबर को आएंगे लेकिन एबीपी न्यूज़-सी वोटर के एक्जिट पोल में सामने आया है कि बीजेपी इस चुनाव में बड़ी जीत दर्ज कराने जा रही है. बात अगर पश्चिमी उत्तर प्रदेश की करें तो एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी यहां क्लीन स्वीप कर सकती है.


गाजियाबाद नगर निगम की मेयर सीट महिलाओं के लिए रिजर्व है. यहां कुल 100 वार्ड हैं. गाजियाबाद औद्योगिक शहर है और बड़े कारखानों के लिए जाना जाता है. खाद्य आपूर्ति राज्यमंत्री अतुल गर्ग यहां से विधायक हैं. नगर निगम के क्षेत्र में विधानसभा की 3 सीटें हैं और सभी पर बीजेपी का कब्जा है.


मुरादाबाद नगर निगम में 70 वार्ड हैं. मुरादाबाद पीतल बर्तनों के कारोबार के लिए जाना जाता है. यहां नगर निगम के इलाके में विधानसभा की दो सीटें आती हैं- मुरादाबाद शहर और मुरादाबाद ग्रामीण. एक सीट पर बीजेपी और एक पर एसपी का कब्जा है. एक्जिट पोल के मुताबिक मुरादाबाद में बीजेपी को 47, एसपी को 16, बीएसपी को 24, कांग्रेस को 9 और अन्य को 4 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.


सहारनपुर नगर निगम के मेयर की सीट पिछड़ा वर्ग के लिए रिजर्व है. यहां कुल 70 वार्ड हैं और यहां पहली बार नगर निगम का चुनाव हो रहा है. सहारनपुर में 40 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम आबादी है. यहां नगर निगम के इलाके में विधानसभा की 2 सीटें हैं- सहारनपुर और सहारनपुर नगर जिसमें से एक सीट पर एसपी और एक पर कांग्रेस का कब्जा है. एक्जिट पोल के मुताबिक सहारनपुर में बीजेपी को 37, एसपी को 21, बीएसपी को 27, कांग्रेस को 13 और अन्य को 30 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.


मेरठ नगर निगम की मेयर सीट भी सुरक्षित सीट है. यहां कुल 90 वार्ड हैं. बीजेपी की लहर में भी मेरठ शहर सीट, पार्टी हार गई थी. नगर निगम के इलाके में विधानसभा की 3 सीटें आती हैं- मेरठ कैंट, मेरठ दक्षिण और मेरठ शहर जिनमें से दो पर बीजेपी और एक सीट पर एसपी का कब्जा है. एक्जिट पोल के मुताबिक मेरठ में बीजेपी को 47, एसपी को 16, बीएसपी को 24, कांग्रेस को 9 और अन्य को 4 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.