लखनऊ: यूपी निकाय चुनाव के परिणाम एक दिसंबर को आएंगे लेकिन एबीपी न्यूज़-सी वोटर के एक्जिट पोल में सामने आया है कि बीजेपी इस चुनाव में बड़ी जीत दर्ज कराने जा रही है. बात अगर पूर्वांचल की करें तो एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी यहां क्लीन स्वीप करने जा रही है. पूर्वांचल के वाराणसी, गोरखपुर, इलाहाबाद और बुंदेलखंड के झांसी में बीजेपी के मेयर हो सकते हैं. बीजेपी के मेयर उम्मीदवारों ने एक्जिट पोल का स्वागत किया है जबकि अन्य पार्टियों के उम्मीदवार खुद पर और पार्टी पर भरोसा जता रहे हैं.


वाराणसी नगर निगम का मेयर पद पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए सुरक्षित है. यहां कुल 90 वार्ड हैं. वाराणसी पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र है और 20 साल से यहां नगर निगम पर बीजेपी का राज है. एक्जिट पोल के मुताबिक वाराणसी में बीजेपी को 45, एसपी को 21, बीएसपी को 14, कांग्रेस को 16 और अन्य को 3 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.


गोरखपुर नगर निगम के मेयर पद की सीट पिछड़ा वर्ग के लिए सुरक्षित है. यहां कुल 70 वार्ड हैं. गोरखपुर सीएम योगी का कर्मक्षेत्र है और बीजेपी का गढ़ माना जाता है. गोरखपुर में बीजेपी को 46, एसपी को 22, बीएसपी को 10, कांग्रेस को 10 और अन्य को 11 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.


इलाहाबाद नगर निगम में 80 वार्ड आते हैं. 2012 में बीएसपी समर्थित अभिलाषा गुप्ता यहां मेयर बनीं थीं लेकिन इस बार वे बीजेपी की उम्मीदवार हैं. ये इलाका मंत्री नंद गोपाल नंदी, सिद्धार्थ नाथ सिंह का माना जाता है. विधानसभा की 3 सीटें नगर निगम क्षेत्र में आती हैं- इलाहाबाद उत्तर, इलाहाबाद दक्षिण और इलाहाबाद पश्चिम. तीनों विधानसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. एक्जिट पोल के मुताबिक इलाहाबाद में बीजेपी को 49, एसपी को 25, बीएसपी को 13, कांग्रेस को 12 और अन्य को एक प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.


झांसी नगर निगम में 60 वार्ड हैं. झांसी की पहचान ऐतिहासिक शहर के रूप में है. पेयजल मंत्री उमा भारती यहां से सांसद हैं. एक्जिट पोल के मुताबिक झांसी में बीजेपी को 46, एसपी को 9, बीएसपी को 23, कांग्रेस को 18 और अन्य को 3 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.