सहारनपुरः यूपी के सहारनपुर और उत्तराखंड के रुड़की में फरवरी 2019 में हुए जहरीली शराब कांड का मामला एक बार फिर से सुर्खियों में है. जहरीली शराब कांड मामले में सहारनपुर और रुड़की में सैकड़ों लोगों की जान चली गई थी. इस मामले में यूपी व उत्तराखंड पुलिस ने अलग-अलग मुकदमे दर्ज किए थे, जिसमें दिल्ली के एक केमिकल कारोबारी अजय वर्मा को दोषी बनाया गया था. अजय वर्मा पर केमिकल सप्लाई करने का आरोप था.


सहारनपुर पुलिस ने अजय वर्मा को दी क्लीन चिट


लंबे समय तक चली जांच में उत्तराखंड पुलिस ने अजय वर्मा को दोषी मानते हुए कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की है, लेकिन सहारनपुर पुलिस ने अजय वर्मा को जांच में क्लीन चिट दे दी है. जिस जहरीली शराब कांड में सैकड़ों लोगों की जान चली गई, उसकी जांच में यूपी पुलिस द्वारा लापरवाही बरतने के आरोप लग रहे हैं.


यूपी के मंत्री पर लगे हस्तक्षेप के आरोप


बताया जा रहा है कि इस मामले में यूपी के एक मंत्री के हस्तक्षेप के बाद एक बड़े अधिकारी को पत्र भेजकर अजय वर्मा को क्लीन चिट दे दी गई है. जिससे जांच पर सवाल उठ रहे हैं. मगर इस मामले की वास्तविकता अधिकारी कुछ और बता रहे हैं. सहारनपुर रेंज के डीआईजी उपेंद्र अग्रवाल ने बताया कि जहरीली शराब कांड में सहारनपुर में तीन मुकदमे दर्ज किए गए थे, जिसमें कई गिरफ्तारियां भी हुईं थी. इसी में दिल्ली के कारोबारी अजय वर्मा पर भी मुकदमे दर्ज किए गए थे. दो मुकदमो में अजय वर्मा का कोई रोल नहीं पाया गया.


DIG का बयान


DIG का कहना है कि अजय वर्मा द्वारा शिकायत की गई थी कि जांच अधिकारी इस मामले में अनुचित मांग कर रहे हैं और उनको फंसाया जा रहा है. अजय वर्मा ने बताया था कि उसने वैध तरीके से केमिकल को बेचा था. इस बात की जब जांच करवाई गई, तो अजय वर्मा सही पाया गया था. जांच करने वाले इंवेस्टिगेटिंग ऑफिसर के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है, क्योंकि अजय वर्मा को सिर्फ ज्यादा स्टॉक बेचने के चलते ही अभियुक्त बनाया गया था. DIG ने बताया कि इस मामले में विधिक राय ली जा रही है. तत्कालीन इंवेस्टिगेटिंग ऑफिसर ने अपनी जांच पूरी करके चार्जशीट दाखिल कर दी है. इस मामले में इंवेस्टिगेटिंग ऑफिसर के खिलाफ विभागीय कार्रवाई जारी है जो दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. वहीं DIG ने कहा कि उत्तराखंड पुलिस के पास कुछ और फैक्ट रहे होंगे, जिसकी वजह से वहां अजय वर्मा पर चार्जशीट दाखिल कर दी गई है.


यह भी पढ़ें:


यूपी: कोरोना काल में 1 करोड़ लोगों को रोजगार देंगे सीएम योगी आदित्यनाथ, अखिलेश यादव ने कसा तंज

UP: ग्रेटर नोएडा में 30 मरीज कोरोना को परास्त कर अस्पताल से हुए डिस्चार्ज, 14 दिन क्वारंटाइन की सलाह