लखनऊ: उत्तर प्रदेश का चुनावी दंगल शुरु हो चुका है. सभी राजनीतिक दल कैंडिडेट्स के नामों के ऐलान के साथ ही चुनावी अखाड़े में उतर चुके हैं. यूपी में सत्तारुढ़ समाजवादी पार्टी भी कांग्रेस से गठबंधन के बाद चुनाव प्रचार की तैयारियों में जुट गई है. इसी क्रम में रविवार को एसपी सुप्रीमो अखिलेश यादव और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ज्वॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे. इसके बाद दोनों रोड शो भी करेंगे.



रोड शो के जरिए गठबंधन का चुनावी शंखनाद


खबरों के मुताबिक रविवार को दोपहर एक बजे यूपी के सीएम अखिलेश यादव लखनऊ के होटल ताज में राहुल गांधी के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. उसके बाद करीब 2 बजे अखिलेश और राहुल रोड शो के जरिए गठबंधन का चुनावी शंखनाद करेंगे.


''यूपी को ये साथ पसंद है''


पहले चरण के मतदान में अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में समाजवादी पार्टी, कांग्रेस के साथ पूरे दमखम के साथ चुनावी बिगुल फूंकने की तैयारी में है. इसके लिए नया चुनावी नारा भी तैयार किया है. जिसमें समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन को यूपी की पसंद बताया गया है.


यूपी को ये साथ पसंद है…बॉलीवुड के सुपरहिट सॉन्ग ‘बेबी को बेस पसंद है’ की तर्ज पर रखे गए इस चुनावी नारे के जरिए समाजवादी पार्टी यूपी के चुनावी दंगल में साल 2012 की तरह इस बार भी अपना परचम लहराने की तैयारी में है. इस बीच दोनों ही दलों के सूत्रों ने बताया कि ज्वॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस से दोनों पार्टियों को बल मिलेगा और चुनाव में जबर्दस्त मदद मिलेगी.


पहली बार कांग्रेस और एसपी के बीच चुनाव से पहले गठबंधन


आपको बता दें कि पहली बार कांग्रेस और एसपी के बीच चुनाव से पहले गठबंधन हुआ है. एसपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि इससे पहले राहुल और अखिलेश को 22 जनवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर संयुक्त रूप से गठजोड़ का ऐलान करना था लेकिन बाद में दोनों पार्टियों के राज्य अध्यक्ष एसपी के नरेश उत्तम और कांग्रेस के राज बब्बर ने मीडिया से बात की.


रविवार तक सब कुछ ठीक हो जाएगा


पार्टी के भीतर के लोगों का कहना है कि संयुक्त रैलियों के लिए भी योजना बन रही है. उनका कहना है कि ज्वॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस से मतदाताओं के मन में गठजोड़ को लेकर संशय दूर होगा. अमेठी और रायबरेली में विधानसभा सीटों को लेकर चल रही खींचतान पर एसपी नेता ने कहा कि रविवार तक सब कुछ ठीक हो जाएगा.

298+105 के फॉर्मूले के तहत हुआ गठबंधन


यूपी का चुनावी दंगल जीतने के लिए समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन भी कर लिया है. दोनों के बीच सीटों का बंटवारा भी हो गया है. गठबंधन के मुताबिक कांग्रेस जहां 105 सीटों पर चुनाव लड़ेगी तो वहीं समाजवादी पार्टी 298 सीटों पर दांव आजमाएगी.