लखनऊ: यूपी की जंग जीतने के लिए बीजेपी ने आज अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने इस लिस्ट में 67 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान किया. इस लिस्ट में जहां बीएसपी से बीजेपी में आए स्वामी प्रसाद मौर्य को पडरौना से टिकट दिया गया है तो वहीं वाराणसी दक्षिण सीट से सात बार बीजेपी विधायक रहे श्याम देव रॉय चौधरी का टिकट कट गया है.


एक भी मुस्लिम प्रत्याशी नहीं


बीजेपी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आज अपनी तीसरी सूची जारी की जिसमें पूर्व बीएसपी नेता स्वामी प्रसाद मौर्य सहित 67 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. इस सूची के साथ ही बीजेपी अब तक 371 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है. इसमें एक भी मुस्लिम प्रत्याशी नहीं हैं. उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटों के लिए सात चरण में चुनाव होंगे. पहले चरण का चुनाव 11 फरवरी को है.


बीजेपी में परिवारवाद का एक और आरोप


तीसरी लिस्ट जारी होने के साथ ही बीजेपी में परिवारवाद का एक और आरोप लगा है. बीजेपी ने इस बार वाराणसी कैंट सीट से बीजेपी विधायक ज्योत्सना श्रीवास्तव के बेटे सौरभ श्रीवास्तव को टिकट दिया है. सौरभ के पिता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव बीजेपी सरकार में मंत्री रह चुके हैं. उनके निधन के बाद ज्योत्स्ना को बीजेपी टिकट देती रही थी.


बेटे के बाद स्वामी प्रसाद मौर्य को भी टिकट


तो वहीं बहुजन समाज पार्टी छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य को भी पार्टी ने पडरौना से उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले बीजेपी स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे को भी टिकट दे चुकी है. इसके साथ ही वाराणसी दक्षिण सीट से 7 बार विधायक रहे श्यामदेव राय चौधरी का बीजेपी ने टिकट काट दिया है.


आर के चौधरी को मोहनलालगंज से टिकट


बीजेपी ने स्वामी प्रसाद मौर्य के अलावा आर के चौधरी और दारा सिंह चौहान को भी टिकट दिया है. दोनों बीएसपी से बीजेपी में शामिल हुए हैं. मौर्य पडरौना सीट से मैदान में उतरेंगे वहीं आर के चौधरी और दारा सिंह चौहान क्रमश: मोहनलालगंज और मधुबन सीटों से उम्मीदवार होंगे. इन तीनों नेताओं को अपनी जातियों का प्रभावशाली चेहरा माना जाता है. बीजेपी ने अपने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही को पथरदेवा सीट से उम्मीदवार बनाया है.


अबतक 371 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का एलान


इसके साथ ही बीजेपी ने अब तक 371 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है. आपको बता दें कि इससे पहले बीजेपी पहली लिस्ट में 149 कैंडिडेट्स जबकि दूसरी लिस्ट में 155 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह ने उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए कहा कि शेष 30 सीटों के लिए पार्टी अपने सहयोगियों अपना दल, भारतीय समाज पार्टी के साथ बातचीत कर रही है.


यहां देखें पूरी लिस्ट:-