नई दिल्ली: कांग्रेस ने शनिवार को राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को उत्तर प्रदेश में होने वाले चुनाव के लिए पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया. पार्टी सांसद सुष्मिता देव तथा सचिव दीपक बाबरिया कमेटी के सदस्य बनाए गए हैं.



सोनिया गांधी करती हैं समिति की अध्यक्षता

स्क्रीनिंग कमेटी पार्टी की राज्य इकाई द्वारा उम्मीदवारों के चयन को लेकर भेजे गए सुझावों पर गौर करेगी और इसे लेकर अपनी सिफारिशों को पार्टी के केंद्रीय निर्वाचन समिति के पास अंतिम फैसले के लिए भेजेगी. केंद्रीय निर्वाचन समिति की अध्यक्षता पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी करती हैं. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के नामांकन से कुछ दिन पहले स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया गया है.


संभावित उम्मीदवारों के नामों की सिफारिश


कमेटी नामों को चुनेगी और अंतिम निर्णय के लिए शीर्ष नेताओं को संभावित उम्मीदवारों के नामों की सिफारिश करेगी. तेजी से बदलते घटनाक्रम में समाजवादी पार्टी के साथ एआईसीसी के गठबंधन से इंकार करने के एक दिन बाद कमेटी का गठन हुआ.


11 फरवरी को 73 सीटों के लिए होगा मतदान


आपको बता दें कि पहले चरण का मतदान 11 फरवरी को 73 सीटों के लिए होगा. राजनीतिक रूप से बेहद अहम उत्तर प्रदेश में कुल सात चरणों में मतदान होंगे. मतगणना 11 मार्च को होगी.


चुनाव पूर्व गठबंधन से इनकार नहीं

कांग्रेस भले ही सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ने का दंभ भर रही हो, लेकिन उसने समाजवादी पार्टी (एसपी) के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन से इनकार नहीं किया है. निर्वाचन आयोग द्वारा एसपी के चुनाव चिन्ह 'साइकिल' पर सोमवार को फैसला देने की संभावना है. निर्वाचन आयोग के फैसले के बाद ही कांग्रेस द्वारा गठबंधन पर अंतिम फैसला लेने की संभावना है.