नई दिल्ली: अपने बारे में बीजेपी नेता विनय कटियार के विवादित बयान पर करारा हमला करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि यह देश की आधी आबादी यानि महिलाओं के बारे में बीजेपी की सोच को बेनकाब करता है. कांग्रेस ने महिलाओं का अपमान करने के लिए माफी मांगने की मांग की है.



महिलाओं के प्रति बीजेपी की सोच को किया बेनकाब


कटियार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस ने कहा कि यह बीजेपी की ओछी और अपमानित करने की संस्कृति को प्रदर्शित करता है जो महिलाओं को उपभोक्ता की वस्तु के रूप में पेश करता है.


कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाया कि उसने देश की महिलाओं का अपमान किया है और इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को माफी मांगनी चाहिए.


कटियार की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा, ‘‘अगर बीजेपी मेरे साथियों में यही बात देखती है जो बहादुर, मजबूत और खूबसूरत महिलाएं हैं और आज वे जहां हैं, वहां पहुंचने के लिए हर तरह का संघर्ष किया, कठिनाइयां सही, तब इस पर मुझे और हंसी आती है. क्योंकि यह भारत की आधी आबादी महिलाओं के बारे में बीजेपी की सोच को बेनकाब करता है.’’


मौजूद हैं प्रियंका गांधी से अधिक खूबसूरत चुनाव प्रचारक


इससे पहले जब विजय कटियार से प्रियंका गांधी के कांग्रेस का स्टार प्रचारक बनाये जाने के बारे में पूछा गया तब बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने यह कहकर विवाद पैदा कर दिया कि प्रियंका गांधी से अधिक खूबसूरत चुनाव प्रचारक मौजूद हैं.


उत्तर प्रदेश में आसन्न विधानसभा चुनाव में प्रियंका गांधी कांग्रेस की स्टार प्रचारक हैं जिन्होंने कांग्रेस एवं एसपी के बीच गठबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी. एक सवाल के जवाब में विनय कटियार ने कहा, ‘‘इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है...उनसे (प्रियंका) और अधिक खूबसूरत लड़कियां और महिलाएं हैं और वे स्टार प्रचारक हैं. ’’


उन्होंने कहा, ‘‘ उनमें से कुछ कलाकार है, कुछ अभिनेत्री हैं...वे उनसे कहीं अधिक खूबसूरत हैं. ’’ बाद में मीडिया से बातचीत में कटियार ने अपनी टिप्पणी को कमतर करने का प्रयास करते हुए कहा कि वे किसे स्टार प्रचारक बनाते हैं, यह कांग्रेस का आंतरिक मामला है.



बीजेपी के पास भी खूबसूरत चेहरे


इसके साथ ही कटियार नेकहा कि कांग्रेस को यह लगता है कि प्रचार के लिए उनके पास प्रियंका गांधी का खूबसूरत चेहरा है. पर इसके जवाब में बीजेपी के पास भी खूबसूरत चेहरे हैं जिसे प्रचार के लिए कहा जा सकता है.



कटियार ने हालांकि कहा, ‘‘ खूबसूरती की क्षमता से तुलना करना गलत और अनुचित है लेकिन कांग्रेस ऐसा कर रही है. ’’ उल्लेखनीय है कि राज्य विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सूची में कटियार का नाम नहीं है हालांकि वे उत्तरप्रदेश से हैं.


महिलाओं से नफरत करने वाले बयान से स्तब्ध: राबर्ट वाड्रा


प्रियंका गांधी के पति राबर्ट वाड्रा ने भाजपा नेता पर निशाना साधते हुए मांग की कि कटियार को अपनी घटिया टिप्पणी के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए.


वाड्रा ने कहा, ‘‘ भाजपा सांसद विनय कटियार के घटिया और महिलाओं से नफरत करने वाले बयान से स्तब्ध हूं जिसमें उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी में कांग्रेस की प्रियंका गांधी वाड्रा से अधिक खूबसूरत प्रचारक हैं. यह हमारे कुछ राजनीतिक नेताओं की शर्मनाक सोच को बेनकाब करता है. ’’


सोनिया गांधी के दामाद वाड्रा ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, ‘‘ हमें महिलाओं का सम्मान करना चाहिए और उन्हें उपभोक्ता की वस्तु समझने की बजाए समान व्यवहार करना चाहिए. विनय कटियार को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए. ’’