लखनऊ: वाराणसी की उत्तरी विधानसभा सीट से कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के नेता मोहम्मद समद अंसारी को अपना उम्मीदवार बनाया है. प्रदेश की 403 सीटों में से एसपी ने कांग्रेस को 105 सीटें दी हैं. बावजूद 105 देने के एसपी ने कुछ सीटों पर कांग्रेस के सिम्बल पर अपने प्रत्यशी उतार दिए हैं. ज़ाहिर है कांग्रेस की बेचारगी इस तरह के फैसलों से दिखाई दे रही है.


अपना टिकट बचाने में सफल हो गए गायत्री प्रजापति


कांग्रेस ने इससे पहले अमेठी और रायबरेली की सभी 10 सीटें एसपी से मांगी, लेकिन एसपी इन दस सीटों के लिए भी राज़ी नहीं हुई. हालाँकि 10 में से 7 सीटें कांग्रेस को ज़रूर दी गईं, लेकिन विवादित मंत्री रहे गायत्री प्रजापति अपना टिकट बचाने में सफल हो गए. अब वाराणसी में एसपी ने अपने नेता को हाथ का पंजा सिम्बल दिलाकर एक बार फिर गठबंधन पर अपना कब्ज़ा दिखाने का काम किया है.


इस मामले में वाराणसी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा ने कहा कि साइकिल को हाथ ने पकड़ा है, जिससे महागठबंधन बना है. उनका मानना है कि माह गठबंधन होने की वजह से दोनों दलों को कुछ जगहों पर फायदा भी हुआ है तो कुछ जगहों पर नुकसान भी उठाना पड़ा है. प्रजानाथ का दावा है कि इस बार गठबंधन होने की वजह से वाराणसी की सभी 8 सीटों पर एसपी-कांग्रेस की जीत होगी. उनके मुताबिक कांग्रेस का सिम्बल एसपी नेता को मिलने पर कार्यकर्ताओं में कोई दुःख नहीं है और कार्यकर्ता मेहनत कर गठबंधन को जिताने का काम करेंगे.


वाराणसी में सभी सीटों पर जीत हासिल करेगी बीजेपी


वहीँ इस मामले में बीजेपी जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा का कहना है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उत्तरी सीट पर एसपी नेता को कांग्रेस का सिम्बल दिया गया है. विश्वकर्मा का भी दावा है कि वाराणसी में बीजेपी सभी सीटों पर जीत हासिल करेगी. उनका कहना है कि इससे पहले भी बीजेपी ने उत्तरी सीट से जीत हासिल की थी और इस बार भी मोदी जी के काम के दम पर उत्तरी सीट समेत सभी सीटों पर जीत मिलेगी. पार्टी में जारी विरोध के मुद्दे पर हंसराज विश्वकर्मा ने कहा कि सभी नाराज लोगों को जल्द ही मना लिया जायेगा और अगर कार्यकर्ता नहीं माने तो अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी.


उल्लेखनीय है कि वाराणसी ज़िले में विधानसभा की कुल 8 सीटें है. इनमे एसपी ने पिंडरा, शहर उत्तरी, शहर दक्षिणी और कैंट सीट कांग्रेस को दे दी है. पिंडरा से वर्तमान विधायक अजय राय को मौक़ा मिला है, वहीँ कैंट सीट से अनिल श्रीवास्तव और दाक्षिण से पूर्व सांसद राजेश मिश्रा को टिकट दिया गया है. इसके अलावा उत्तरी सीट भी कांग्रेस के खाते में गई है, जहाँ से एसपी नेता समद अंसारी को कांग्रेस का सिंबल दे दिया गया है.


अब देखने वाली बात होगी की समद अंसारी किस तरह एसपी कार्यकर्ताओं के साथ साथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं का समर्थन अपने पक्ष में कर उत्तरी सीट से बीजेपी उम्मीदवार रविंद्र जैसवाल को मात देते हैं.