नई दिल्ली: 17वीं लोकसभा के पहले सत्र के लिए नेताओं के शपथग्रहण का कार्यक्रम हुआ.  इस दौरान समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने शपथ लेने के बाद 'संविधान जिंदाबाद' का नारा लगाया और 'वंदे मातरम्' का नारा लगाने से इनकार कर दिया. जिसके बाद सदन में जोर-जोर से 'शेम-शेम' के नारे लगने लगे. शफीकुर्रहमान ने इसका कारण भी बताया कि उन्होंने ऐसा क्यों किया?


शफीकुर्रहमान ने कहा कि 'वंदे मातरम्' का नारा इस्लाम के खिलाफ है, हम इसे नहीं मान सकते. उनके इस बयान के बाद विपक्षी सांसदों ने हंगामा किया और शपथ ग्रहण का कार्यक्रम कुछ देर के लिए रोकना पड़ा.

इस मामले पर अब अखिलेश यादव ने अपनी बात रखी है. अखिलेश ने कहा, "मैं कह रहा हूं धरती मां मेरी हैं, धरती मां से बड़ा कौन है? धरती मां से कोई बड़ा हो तो बताओ."



बता दें कि संभल लोकसभा सीट पर गठबंधन के प्रत्याशी डॉक्टर शफीकुर रहमान बर्क समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर संसद पहुंचे हैं. शफीकुर रहमान बर्क बसपा और सपा दोनों ही पार्टियों में रह चुके हैं और यूपी में मुस्लिम राजनीति का चेहरा माने जाते हैं. वो पांच बार विधायक रह चुके हैं और मुलायम सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं.