गोरखपुर: होली के त्यौहार के पहले बाजार में मीठे जहर की खेप पहुंच रही है. फूड विभाग की टीम ने कचहरी बस स्टेशन और ट्रांसपोर्ट नगर से दो क्विंटल मावा और डेढ़ क्विंटल पनीर बरामद किया है. टीम ने इस्सके अलावा अधोमानक पापड़ और बुनिया भी पकड़ा है.


खाद्य एवं औषधि प्रशासन के टीम की सख्ती के कारण मीठे जहर के काला बाजारी सचेत हो गए हैं. हालांकि इस बार मिलावटी मावा के साथ टीम ने डेढ़ क्विंटल पनीर भी बरामद किया है. इससे ये साफ है कि अब मावा के अलावा पनीर भी बाहर से मंगाया जा रहा है.


मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि टीम सुबह से ही छापेमारी में लगी है. कचहरी बस स्टेशन से दो क्विंटल मावा और पापड़ बरामद किया गया है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा ट्रांसपोर्ट नगर से डेढ़ क्विंटल पनीर और भारी मात्रा में बुनिया बरामद हुआ है.


खाद्य सुरक्षा अधिकारी की मानें तो प्रथम दृष्टया यह सारा माल मिलावटी नजर आ रहा है. उनका कहना है कि कोई दावेदार अपना माल लेने के लिए क्लेम करने आता है, तो नमूना लेकर उसके माल को दे दिया जाएगा. उसके नहीं आने पर 48 घंटे बाद सारा माल नष्ट कर दिया जाएगा.


होली का त्योहार करीब होने के कारण भारी मात्रा में कालाबाजारी बाहर से मिलावटी समान की बड़ी खेप मंगा रहे हैं. ऐसे में लोगों को गुणवत्ता की पहचान कर बाजार से सामान खरीदना होगा. नहीं तो वे अनजाने में ही सही अपनी सेहत से खिलवाड़ ही करेंगे.