कानपुर: कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर बुधवार शाम वंदे भारत एक्सप्रेस के पहिए जाम हो गए. पहिए से धुंए के साथ चिंगारी निकलने लगी जिससे यात्रियों में हड़कंप मच गया. मौके पर पहुंची मैकेनिकल विभाग की टीम ने कोच में लगे पहियों का निरीक्षण किया. टेक्निकल फॉल्ट ठीक करने के आधे घंटे बाद ट्रेन को दिल्ली के लिए रवाना किया गया.


वाराणसी से कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन एक नंबर प्लेटफार्म पर पहुंची वंदे भारत एक्सप्रेस के सी7 कोच के पहियों से धुंए के साथ चिंगारी निकलने लगी. वंदे भारत एक्सप्रेस का जैसे ही गेट खुला कोच में बैठे सभी यात्रियों में अफरा तफरी मच गई. यात्री कोच से नीचे उतरकर भागने लगे, मौके पर पहुंची जीआरपी ने यात्रियों को कोच से पास हटा कर इसकी सूचना मैकेनिकल विभाग को दी.


मैकेनिकल विभाग के डिपो इंचार्ज राहुल चौधरी और वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ चल रहे स्टाफ ने सी 7 कोच के पहियों का निरीक्षण किया. दरअसल ब्रेक लगाने के दौरान इलेक्ट्रिक तार में स्पार्किंग होने की वजह से धुआं निकला था. जिसे ठीक करने के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस को नई दिल्ली के लिए रवाना कर दिया गया.


विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस, 100 करोड़ रुपये की ट्रेनसेट में वाई-फाई, जीपीएस, टच-फ्री बायो-वैक्यूम टॉयलेट, एलईडी लाइटिंग, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट्स और क्लाइमेट कंट्रोल प्रणाली जैसी सुविधाएं दी गई हैं. इस ट्रेन में कुल 16 कोच हैं जिनमें 14 चेयर कार हैं. हर कोच में 78 सीटें हैं. 2 एग्जीक्यूटिव चेयर कार वाले कोच हैंजिनमें से प्रत्येक में 52 सीटें हैं.