पटना: बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए एनडीए में सीट बंटवारे पर एनडीए छोड़ने वाले उपेंद्र कुशवाहा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा है. कुशवाहा ने पीएम मोदी पर हमला करते हुए कहा है कि 56 इंच के सीने वाले नीतीश के सामने नतमस्तक हो गए.


उपेंद्र कुशवाहा ने कहा, ''56 इंच के सीना वाले नतमस्तक हो गए नीतीश कुमार जी के सामने और आधा आधा बंटवारा कर दिया. लेकिन कुछ भी इससे नहीं होने वाला है. जनता सारी चीजों को देख रही है. किसको कितनी सीटों पर लड़ना है इससे जनता को कोई मतलब नहीं है. जनता के हित में किसने काम किया या नहीं किया इसका सवाल है.''


दरअसल बिहार की 40 सीटों पर बंटवारे के फैसले के मुताबिक बीजेपी 17, जेडीयू 17 और एलजेपी 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इसके साथ ही रामविलास पासवान को राज्यसभा भेजने का फैसला हुआ है. उपेंद्र कुशवाह की बगावत के बाद चिराग पासवान ने भी बागवाती तेवर दिखाने शुरू कर दिए थे. इसके बाद बीजेपी ने आनन फानन में गठबंधन को बचाए रखने के लिए बैठकें की और इस फॉर्मूले पर पहुंचे. इस पूरी कवायद में जेडीयू उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर की भी बड़ी भूमिका बताई जा रही है.


आपको बताते चलें कि इससे पहले NDA में शामिल उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी ने भी सीटों के बंटवारे को लेकर खुद को NDA से अलग कर लिया था. अब कुशवाहा की पार्टी बिहार के महागठबंधन में शामिल हो गई है.


2014 चुनाव का हाल
2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी बिहार की 40 सीटों में से 30 पर लड़ी थी और उसे 22 सीटों पर जीत मिली थी. एलजेपी ने सात और आरएलएसपी ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. एलजेपी ने छह सीटों पर और आरएलएसपी ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. 2014 लोकसभा चुनाव में जेडीयू और कांग्रेस दो-दो, आरजेडी चार और एनसीपी एक सीट जीती थी.