प्रयागराज: यूपी के प्राइमरी स्कूलों में टीचर्स भर्ती के लिए ज़रूरी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी टीईटी के इम्तहान अठारह नवम्बर को होंगे. इस बार के टीईटी इम्तहान में रिकार्ड सत्रह लाख तिरासी हजार से ज़्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे. यह इम्तहान यूपी के सभी पचहत्तर जिलों में बनाए गए इकतीस सौ से ज़्यादा सेंटर्स पर दो पालियों में होंगे. इम्तहान से पहले ही सॉल्वर गैंग पकडे जाने के बाद योगी सरकार ने पूरी परीक्षा इंटेलिजेंस और एसटीएफ की निगरानी में कराए जाने का फैसला किया है. सरकार ने इंटेलिजेंस एजेंसियों और एसटीएफ को एलर्ट कर दिया है.


इसके अलावा अब सभी सेंटर्स पर एक्जाम रूम्स के साथ ही गेट पर तलाशी के दौरान की वीडियोग्राफी भी कराए जाने का फैसला किया गया है. इस इम्तहान को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करा पाना योगी सरकार के लिए बड़ी चुनौती है. इम्तहान कराने का जिम्मा प्रयागराज में यूपी सरकार की संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी यानी एग्जामिनेशन रेग्युलेटरी अथॉरिटी को मिला हुआ है. अथॉरिटी का दावा है कि सभी जिलों में छत्तीस घंटे पहले ही पेपर पहुंच गए हैं, जो कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच रखे गए हैं. टीचर्स बनने के लिए ज़रूरी डिग्री के साथ ही टीईटी पास करना ज़रूरी होता है. टीईटी का पेपर क्वालिफाइंग होता है और अभ्यर्थी को न्यूनतम निर्धारित नंबर हासिल करने ज़रूरी होते हैं.


यूपी में इस बार का टीईटी अठारह नंवम्बर को दो पालियों में होगा. सुबह दस से साढ़े बारह तक होने वाले पहली पाली के इम्तहान में प्राइमरी यानी क्लास एक से पांच तक के स्कूलों में टीचर्स बनने के दावेदारों को इम्तहान देना होगा, जबकि दोपहर तीन से शाम साढ़े पांच बजे तक चलने वाले दूसरी पाली के इम्तहान में उच्च प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी. प्राथमिक स्तर की परीक्षा में ग्यारह लाख सत्तर हजार और उच्च प्राथमिक में छह लाख बारह हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे. दोनों पालियों के इम्तहान में कुल मिलाकर सत्रह लाख तिरासी हजार से ज़्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे. अभ्यर्थी सिर्फ काले रंग के बाल प्वाइंट पेन का ही इस्तेमाल कर सकेंगे. व्हाइटनर लगाने या फिर आंसर शीट पर कांट- छांट करने वालों की कापियां नहीं जांची जाएंगी.


इम्तहान कराने के लिए एक लाख तैंतीस हजार टीचर्स की ड्यूटी लगाई गई है. इसके अलावा सवा छह हजार पर्यवेक्षक, 690 सचल दस्ते और शिक्षा विभाग के साढ़े बारह हजार से ज़्यादा कर्मचारियों को भी ड्यूटी में लगाया गया है. सबसे ज़्यादा चौरानबे हजार अभ्यर्थी प्रयागराज के एक सौ तैतीस केंद्रों पर इम्तहान देंगे. इम्तहान के संचालन के लिए प्रयागराज में पीएनपी के दफ्तर में एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है, जिसका नंबर 0532- 2466761 है. अथॉरिटी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी के मुताबिक़ परीक्षा के लिए सभी ज़रूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.