नई दिल्ली: वाराणसी के मिनी सदन में बजट सत्र के दौरान राष्ट्रगीत वन्दे मातरम् को लेकर जमकर हंगामा हुआ. शनिवार 1 अप्रैल को मिनी सदन में पहले वन्दे मातरम् के बाद बजट पेश करने के लिए कहे जाने पर समाजवादी पार्टी के पार्षदों ने विरोध किया. हंगामे के बिच मिनी सदन में वन्दे मातरम् गाया गया. लेकिन इस दौरान भी समाजवादी पार्टी के पार्षदों ने अपना विरोध जारी रखा.


पार्षदों पर अनुशासनहीनता की कार्रवाई

सदन कि कार्यवाही ख़त्म होने के बाद महापौर राम गोपाल मोहले ने आरएसएस के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग किए जाने और राष्ट्रगीत का विरोध करने वाले सभी पार्षदों पर अनुशासनहीनता की कार्रवाई करने के लिए कहा है. तो वही मिनी सदन में राष्ट्रगीत का विरोध करने वाले सदस्यों ने इस पूरे प्रकरण को बीजेपी की चुनावी नौटंकी बताया है.

मिनी सदन में राष्ट्रगीत वन्दे मातरम् को लेकर हुए हंगामे को लेकर वाराणसी नगर निगम के महापौर राम गोपाल मोहले ने कहा कि शनिवार को मिनी सदन में हुई बैठक के पहले कुछ सदस्यों ने राष्ट्रगीत वन्दे मातरम् शुरू करने कि बात कही लेकिन वही कुछ सदस्यों ने इसका विरोध किया और मिनी सदन में हमारी मातृ संस्था आरएसएस खिलाफ़ अभद्र नारे लागाए.


विरोध करना कहीं से भी उचित नहीं

मेयर ने नगर निगम की तरफ से यह आदेश जारी कर दिया है कि यदि कोई बैठक होती है तो राष्ट्रगीत से शुरू होगी और राष्ट्रगान के बाद समाप्त होगी. महापौर राम गोपाल मोहले ने हंगामा करने वाले पार्षदों के बारे में कहा कि हंगामा करने वाले पार्षदों में कुछ समाजवादी पार्टी और कुछ कांग्रेस के पार्षद थे. उन्होंने कहा कि इससे पहले भी इस सदन में पहले भी राष्ट्रगीत वंदे मातरम् गया जाता रहा है, लेकिन इसका विरोध करना कहीं से भी उचित नहीं है.

ऐसे लोगो को जनता ने सबक सिखा दिया है लेकिन फिर भी नहीं मान रहे, जब तक जनता इनको बंगाल की खाड़ी में ना फेक दें तब तक यह नहीं मानेंगे. राष्ट्र पहले होता है और पार्टी बाद में इसे सबको समझना होगा. देश के लोगो को भी समझना पड़ेगा कि देश पहले होता है उसके बाद परिवार के सदस्य.

महापौर राम गोपाल मोहले ने कहा राष्ट्रगीत पर हंगामा करने वालो ने विरोध नहीं किया है बल्कि अपराध किया है और हमारी मातृ संस्था आरएसएस के प्रति अभद्रभाषा करने वाले सदस्यों के खिलाफ़ विधिक क़ानूनी कारवाई कि जाएगी. मेयर अपने स्तर से कार्यवाई करने के साथ प्रदेश सरकार को भी एक चिट्ठी लिखने की बात कही जिसमे इस बात से अवगत कराया जायेगा की हमारी मातृ संस्था आरएसएस के प्रति सोच बताएंगे. ऐसा कृत्य करने वालो के खिलाफ कार्रवाई होगी.


बैठक में नहीं हुआ वन्दे मातरम्

इस विवाद पर सिगरा वार्ड नंबर 40 से समाजवादी पार्टी के पार्षद और मिनी सदन में समाजवादी पार्टी के मुख्य सचेतक शंकर विश्नानी ने कहा की नगर निगम का चुनाव होने वाला है चुनाव के देखते बीजेपी के लोग अक्सर सबको आपस में बाटने का काम करते है. हम भारतीय है हमें वन्दे मातरम् बोलने में खुद बहुत गौरव महसूस होता है. हिन्दुस्तान जिंदाबाद बोलने में, राष्ट्र गान गाने में गौरव की अनुभूति होती है. लेकिन सदन के अन्दर की अभी तक कोई परंपरा नहीं रही है की हम वन्दे मातरम् गीत गाये हम वन्दे मातरम् गीत गाने को भी तैयार है क्योंकि यह हमारे देश की और हमारे गौरव की बात है. लेकिन यह एक वर्ग विशेष पर जबरदस्ती थोपने का प्रयास अफ़सोस जनक बात है. शंकर ने कहा कि पिछले चार साल की पूरी प्रोसेडिंग नगर निगम की निकाल लिया जाये तो किसी भी बैठक में वन्दे मातरम् नहीं हुआ.