लखनऊ: यूपी में प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर योगी सरकार नकेल कसने की तैयारी कर रही है. योगी सरकार ने फीस को लेकर मनमानी पर शिक्षा विभाग अधिकारियों को नीति बनाने के आदेश दिए हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ रात करीब बारह बजे तक मीटिंग की है.


शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ इस मीटिंग में सीएम योगी कई बड़े फैसले लिए हैं. योगी देर रात तक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की प्रेजेंटेशन देखते रहे और उन पर चर्चा करते रहे.



राज्य में शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए इस मीटिंग के बाद सीएम योगी ने कौन-कौन से बड़े आदेश दिए हैं-




  • निजी स्कूलों की फीस पर मनमानी रोकनी होगी. इसके लिए अधिकारियों को फौरन नीति बनाने के आदेश दे दिए.

  • सीएम योगी ने परीक्षाओं में नकल रोकने को लेकर दिया है. योगी ने कहा है कि नकल करवाने वालों और जिन केंद्रों पर नकल होती है उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए.

  • दागी केंद्रों को पहचान कर उन्हें ब्लैक लिस्ट किया जाए और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज किया जाए, क्योंकि राज्य में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए नकल माफिया से निपटना बेहद जरूरी है.

  • योगी ने कोचिंग चलाने वाले सरकारी शिक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया है. ऐसे शिक्षकों के खिलाफ केस दर्ज करने को भी कहा है.

  • स्कूलों के पाठ्यक्रम को 200 दिन में खत्म किया जाए और सभी स्कूलों में बायोमीट्रिक्स के जरिए शिक्षकों और बच्चों की नियमित उपस्थिति पर निगरानी रखी जाए.


यह भी पढ़ें-

योगी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक आज, किसानों की कर्जमाफी और गरीबों के लिए हो सकते हैं फैसले

यहां जानें- कर्जमाफी पर क्या कहते हैं उत्तर प्रदेश के किसान ?

बूचड़खाने से लेकर राम मंदिर तक, जानें क्या है यूपी में सुशासन के लिए योगी मंत्र ?

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की क्या है राष्ट्रनीति?