लखनऊ: आधी रात तक चली योगी सरकार की बैठक में कई कड़े फैसले लिए गए. इसमें योगी सरकार ने जहां 2018 तक यूपी में हर घर को बिजली देने का एलान किया तो वहीं गांवों में शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक बिना कटौती बिजली देने की बात भी कही. इसके साथ ही यूपी सरकार ने जिला मुख्यालय में 24 घंटे बिजली देने का ऐलान भी किया. इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने परीक्षा के दौरान छात्रों की पढाई सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के मकसद से रात को भी बिना किसी बाधा के बिजली देने के निर्देश दिये हैं.


प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा, 'मुख्यमंत्री जी (योगी आदित्यनाथ) का आदेश था कि नवरात्रि में सभी शक्तिपीठों में 24 घंटे बिजली हो. इस प्रयास में हम सफल रहे...परीक्षाएं चल रही हैं. छात्रों को पढाई में कठिनाई ना हो और इसके लिए उन्हें रात को भी बिजली दी जाए. परीक्षा देते समय भी बिजली रहे. ये सुनिश्चित करने के लिए सभी अधिकारियों को आदेश दिये गये हैं.'


जिला मुख्यालय को 24 घंटे बिजली देने का लक्ष्य


आपको बता दें कि ऊर्जा विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान योगी ने कल अधिकारियों को निर्देश दिया था कि गांवों में शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक निर्बाध बिजली आपूर्ति हरहाल में सुनिश्चित की जाए ताकि परीक्षा में सम्मिलित हो रहे विद्यार्थियों को दिक्कत ना हो. प्रस्तुतिकरण कल मध्यरात्रि के बाद तक चला. ऊर्जा मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा है कि जो रोस्टर तय किया गया है, उसके तहत गांवों में 18 घंटे, तहसीलों और बुंदेलखंड में 20 घंटे और जिला मुख्यालय को 24 घंटे बिजली देने का लक्ष्य है. इस सिलसिले में ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं.


2018 तक हर घर को, गरीब को और गांव को बिजली


श्रीकांत शर्मा ने कहा कि ये प्रयास किया जा रहा है कि किसी त्रुटि के बिना ये रोस्टर लागू हो. हमारा प्रयास है कि प्रदेश के हर नागरिक को 24 घंटे बिजली मिले. सबको सस्ती बिजली मिले. हर क्षेत्र को, गांव को, गरीब को बिजली मिले. उन्होंने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी का सपना है कि 2018 तक हर घर को, गरीब को और गांव को बिजली देंगे. 'फिलहाल रोस्टर का पालन करने की कोशिश कर रहे हैं.'


‘पॉवर फॉर ऑल’


शर्मा ने बताया कि ‘पॉवर फॉर ऑल’ (सबको बिजली) सुनिश्चित करने के लिए 14 अप्रैल को मुख्यमंत्री और केन्द्रीय उर्जा मंत्री पीयूष गोयल साथ बैठेंगे और एग्रीमेंट (समझौता) किया जाएगा. 'प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो लक्ष्य दिया है, उसे समय से पूर्व प्राप्त करने का प्रयास करेंगे. पॉवर फॉर ऑल के लिए हम लोग काम कर रहे हैं और समय से पहले लक्ष्य हासिल करेंगे.' इस सवाल पर कि बिजली की कितनी उपलब्धता है और कितनी खरीदनी पडेगी, मंत्री ने कहा कि उपलब्धता पर्याप्त है लेकिन ‘पीक आवर’ में मांग बढ जाती है. पहली कोशिश है कि मांग को पूरा किया जाए. प्रदेश में 16 हजार मेगावाट से ज्यादा की आवश्यकता रहती है, जिसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.


हाई टेंशन तारों की वजह से सामने आ रही अक्सर आग लगने की घटनाएं


शर्मा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में खेतों में खड़ी फसल के उपर से गुजरने वाले हाई टेंशन तारों की वजह से अक्सर आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं. ऐसी घटनाओं में पीडित किसानों को उसके नुकसान का मुआवजा तत्काल देने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिये हैं. उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि किसान के नुकसान का मुआवजा सात दिन के अंदर उसके खाते में पहुंचे.