लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल का एक ऐसा मामला सामने आया है जिससे राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता की पोल खुल गई है. दरअसल, बलिया जिले के एक स्कूल में जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे. यहां निरीक्षण के दौरान कई शिक्षक अनुपस्थित पाए गए और जब डीएम ने उपस्थित शिक्षकों से एक मामूली सा सवाल पूछा तो वह इसका जवाब वो नहीं दे सके जबकि क्लास के ही एक छात्र ने सवाल का बिल्कुल सही उत्तर दे दिया.


ये मामला बलिया जिले के दुबहड़ प्राथमिक विद्यालय का है. यहां डीएम ने टीचर से सवाल पूछा था कि  1/2, 2/3, 3/4 और 4/5 में कौन अंक बड़ा और कौन अंक छोटा है? डीएम द्वारा पूछे गए गणित के इस आसान सवाल का उत्तर 3 स्कूल टीचर मिलकर भी जब नहीं दे पाए. यहां तक कि बीएससी की योग्यता रखने वालीं टीचर भी इसका जवाब नहीं दे पाईं जबकि क्लास के एक स्टूडेंट ने इसका सही जवाब दे दिया.


इसके साथ ही डीएम हरि प्रताप शाही ने स्कूल में मौजूद शिक्षकों से गणित के लघुत्तम, महत्तम और भिन्न से जुड़े कुछ सवाल पूछे. हालांकि, इन सवालों के जवाब भी ये शिक्षक नहीं दे पाए. बता दें कि डीएम ने इन शिक्षकों पर अभी कोई कार्रवाई नहीं की है. उन्होंने शिक्षकों चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सवालों के जवाब नहीं पता थे तो कह देना चाहिए था ताकि स्टूडेंट गलत न पढ़ें.


यह भी पढ़ें-


CM नीतीश की तल्ख टिप्पणी, बोले- धरती पर किसी में दम नहीं जो भारत के टुकड़े कर सके