मिर्जापुर: सोनभद्र जिले में भूमि विवाद में मारे गए लोगों के परिवार से मिलने जा रहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को कल हिरासत में लेने के बाद मामला गर्माया हुआ है. हिरासत में लेने के बाद प्रियंका को मिर्जापुर के चुनार गेस्ट हाउस में रखा गया है. गेस्ट हउस के बाहर भारी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता डटे हुए हैं. वहीं प्रियंका गांधी ने एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत में कहा है कि वह पीड़ित परिवारों से मिले बिना नहीं जाएंगी. प्रियंका के खिलाफ धारा 107/16 (शांति भंग की आशंका) के तहत मामला दर्ज किया गया है.


एबीपी न्यूज़ से प्रियंका ने कहा, ''मैंने न कोई क़ानून तोड़ा है न कोई अपराध किया है. मैंने सुबह से स्पष्ट किया था कि प्रशासन चाहे तो मैं अकेली उनके साथ पीड़ित परिवारों से मिलने आदिवासियों के गांव जाने को तैयार हूं या प्रशासन जिस तरीके से भी मुझे उनसे मिलाना चाहता है मैं तैयार हूं. इसके बावजूद उप्र सरकार ने यह तमाशा किया हुआ है. जनता सब देख रही है." उन्होंने कहा, 'मैं इस संदर्भ में जमानत को अनैतिक मानती हूं और इसके लिए तैयार नहीं हूं. मेरी साफ मांग है कि मुझे पीड़ित आदिवासियों से मिलने दिया जाए. सरकार को जो उचित लगे वह करे.'' प्रियंका ने यह भी कहा कि अगर सरकार पीड़ितों से मिलने के अपराध के लिए मुझे जेल में डालना चाहें तो मैं इसके लिए पूरी तरह से तैयार हूं.


लोकतंत्र को कुचलने की कोशिश कर रही है यूपी सरकार- राहुल गांधी


प्रियंका गांधी ने निजी मुचलका जमा करने से मना किया है. सोनभद्र गोलीकांड को लेकर सियासी सरगर्मियों में शुक्रवार को आई तेजी के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत पार्टी के दूसरे नेताओं ने आरोप लगाया कि प्रियंका को अवैध रूप से गिरफ्तार किया गया और उत्तर प्रदेश सरकार लोकतंत्र को कुचलने की कोशिश कर रही है.


Super Exclusive: CM योगी के कांग्रेस पर लगाए आरोपों पर प्रियंका गांधी ने पूछा- क्या नेहरु यूपी के मुख्यमंत्री हैं?


10 दिनों के अंदर अपनी रिपोर्ट देगी समिति


उधर मामले के सुर्खियों में आने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने न्याय का वादा किया और कहा कि इस संबंध में उप मंडलीय अधिकारी समेत चार अफसरों को निलंबित किया गया है. आदित्यनाथ ने सदन में दिये गए बयान में कहा कि इसके अलावा ग्राम प्रधान यज्ञ दत्त और उसके भाई समेत 29 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अतिरिक्त मुख्य सचिव (राजस्व) के नेतृत्व में एक समिति भी गठित की गई है जो 10 दिनों के अंदर अपनी रिपोर्ट देगी.


जमीनी विवाद में हुई 10 लोगों की मौत


सोनभद्र के घोरावाल इलाके में बुधवार को ग्राम प्रधान और गोंड आदिवासियों के बीच जमीन के एक टुकड़े को लेकर हुए संघर्ष में 10 लोगों की हत्या हो गई थी, जबकि 18 अन्य घायल हो गए थे. दत्त के समर्थकों ने कथित रूप से आदिवासियों पर फायरिंग की थी.


टीएमसी का प्रतिनिधिमंडल आज जाएगा सोनभद्र


टीएमसी का चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आज यूपी के सोनभद्र का दौरा करेगा. टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रॉयन के नेतृत्व में ये प्रतिनिधिमंडल जाएगा. इसमें सुनील मंडल, अबीर रंजन बिस्वास और उमा सरेन है. ये प्रतिनिधिमंडल पीड़ितों से मुलाकात करेगा. प्रतिनिधिमंडल सुबह 9.15 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचेगा. जहां से सड़क के रास्ते दोपहर 12.30 बजे के करीब सोनभद्र जिले के उब्हा गांव पहुंचेगा.



यह भी पढ़ें-


दिल्ली: मदर डेयरी की सभी दुकानों पर 40 रुपये किलो मिलेगा टमाटर, केंद्र सरकार ने किया फैसला


कर्नाटक में सबसे लंबे बहुमत परीक्षण का रिकॉर्ड, बीरबल की खिचड़ी बना बहुमत प्रस्ताव


Special: पॉलिथिन की जगह देश को झोले की जरूरत, देखिए एक छोटी-सी आदत कैसे एक स्वस्थ समाज का निर्माण करेगी | घंटी बजाओ


RIL का पहली तिमाही में मुनाफा 6.80% बढ़कर 10,104 करोड़ रुपये, Jio का लाभ 45.60% बढ़ा