इलाहाबाद: यूपी में राजधानी लखनऊ के बाद अब इलाहाबाद में भी पेट्रोल पम्प से कम तेल दिए जाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. हालांकि यहां की मशीन में कोई चिप या दूसरी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं लगी हुई थी. लेकिन इस छापेमारी के दौरान एक पेट्रोल में घटतौली का मामला सामने आया.


पांच लीटर में 40 ML तेल की चोरी


कई विभागों की साझा छापेमारी में एक मशीन से पांच लीटर में 40 एमएल तेल कम पाया गया. अफसरों ने इस मशीन को सीज कर दिया है और साथ ही पेट्रोल पम्प पर 25 हजार रूपये का जुर्माना भी लगाया है. हालांकि एक को छोड़कर बाकी पेट्रोल पम्पों पर यहां सब कुछ ठीक पाया गया है. इलाहाबाद में बाट -माप विभाग, तेल कंपनियों और प्रशासन की टीम ने चार पेट्रोल पम्पों पर छापेमारी कर वहां अपनी तफ्तीश की.


कहीं भी नहीं पाई गई चिप या कोई दूसरी डिवाइस


शहर और ग्रामीण इलाकों के जिन चार पेट्रोल पम्पो पर छापेमारी की गई, उनमे से कहीं भी चिप या कोई दूसरी डिवाइस लगी हुई नहीं पाई गई. कचहरी रोड पर प्रयाग फिलिंग स्टेशन नाम के पेट्रोल पम्प की एक मशीन पर पांच लीटर पेट्रोल लेने पर चालीस एमएल तेल कम मिल रहा था. तीन बार की गई जांच में हर बार यह कमी सामने आई.


सही काम करती मिलीं पेट्रोल पम्प की 11 मशीनें


गड़बड़ी सामने आने पर इस मशीन को सीज कर दिया. हालांकि इस पेट्रोल पम्प की बाकी 11 मशीनें सही काम करती मिलीं, इसलिए पूरे पम्प को सीज नहीं किया गया. अफसरों का कहना है कि लखनऊ की घटना के मद्देनजर छापेमारी की यह कार्यवाही लगातार जारी रहेगी.