गोरखपुरः गोरखपुर में शनिवार का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. शनिवार को पारा अपने सातवें आसमान पर पहुंच गया. सुबह से ही तपिश और लू के थपेड़ों के कारण घर से बाहर निकलना मुश्किल रहा है. मौसम विभाग ने भी पारा 44 डिसे से अधिक होने का अनुमान लगाया था. सुबह की तपिश के बाद दोपहर 12 बजे के बाद ही पारा 44 डिसे से पार चला गया.


शनिवार का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. घरों में रखा सामान्‍य पीने का पानी भी उबलने लगा है. लोगों को घरों में रहने के बावजूद आज के दिन की तपिश और लू के थपेड़ों का अहसास हो रहा है. घरों में एसी से राहत तो है. लेकिन, पुरवा हवाओं के कारण कूलर जरा भी ठंडक‍ नहीं पहुंचा रहे हैं. डाक्‍टर लोगों को पूरी तरह से शरीर को ढककर बाहर निकलने की सलाह दे रहे हैं. इसके अलावा शीतल पेय और फलों का सेवन करने से भी गर्मी से बचा जा सकता है.


लेकिन, लगातार तापमान में हो रही बढ़ोत्‍त्‍री ने शनिवार को लोगों को भीषण तपिश का अहसास कराया है. जहां एक ओर हीट स्‍ट्रोक के केस अस्‍पतालों में ज्‍यादा आ रहे हैं. तो वहीं उल्‍दी-दस्‍त और डायरिया के मरीजों की संख्‍या में भी इजाफा हुआ है. ऐसे में डाक्‍टर सेहत को लेकर लोगों को सचेत रहने की सलाह भी दे रहे हैं. गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज के प्रिसिंपल डा. गणेश कुमार बताते हैं कि इधर हीट स्‍ट्रोक और डायरिया के मरीजों की संख्‍या बढ़ी है. जिला अस्‍पताल में भी ऐसे मरीज अधिक संख्‍या में आ रहे हैं.

बाल रोग विशेषज्ञ डा. शशि मोहन सिन्‍हा बताते हैं कि 10 में से आठ बच्‍चे उल्‍दी-दस्‍त से पीड़ित होकर आ रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि ऐसे बच्‍चों को तुरंत डाक्‍टर को दिखाकर परामर्श लेना चाहिए. उल्‍टी-दस्‍त की दवा देने के साथ जरूरत पड़े, तो उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती भी कर सकते हैं. डा. सिन्‍हा ने बताया कि ऐसी कंडीशन में बच्‍चों को ओआरएस का बच्‍चों के लिए तैयार किया गया घोल और नमक-चीनी और नीबू का घोल भी दिया जा सकता है.


घरों से निकलने वाले नौकरीपेशा लोगों ने भी शनिवार को भीषण गर्मी का अहसास किया. लू के साथ गर्म हवाएं बीमार करने वाली हैं. ऐसे में शीतल पेय और फल के रस राहत पहुंचा रहे हैं.


भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से बचने के लिए लोग मुंह और शरीर को गमछे से ढककर बाहर निकलने का मजबूर हैं. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले पांच दिनों तक पारा क्रमशः 43 डिग्री 40 डिग्री तक रहने की संभावना है. इस बीच आसमान में बादल के साथ धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना भी है. ऐसे में लोगों को घरों से निकलने के पहले हीट स्‍ट्रोक से बचने के लिए खासा इंतजाम करके निकलने की जरूरत है.


मोदी सरकार के पास राम मंदिर पर फैसला करने की शक्ति है- उद्धव ठाकरे



यूपी: योगी सरकार की बर्खास्तगी की मांग करने पर कांस्टेबल बर्खास्त



यूपी: उड़ान के लिये फिट नहीं है कुशीनगर एयरपोर्ट, अभी और करना होगा इंतजार