प्रयागराज: सीएए पर देश भर में प्रदर्शन हो रहे हैं. विपक्ष लगातार दावा कर रहा है कि सरकार बहुत जल्द एनआरसी भी लाने वाली है. जैसे जैसे प्रदर्शन बढ़ रहे हैं वैसे वैसे लोगों में दुविधा भी बढ़ रही है. सामान्य लोग समझ नहीं पा रहे कि आखिर होने क्या वाला है. ऐसे में लोगों को इसकी हकीकत से रूबरू कराने के मकसद से यूपी की ओपन युनिवर्सिटी ने CAA पर स्पेशल कोर्स की शुरुआत की है.


प्रयागराज की उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन ओपन युनिवर्सिटी द्वारा CAA पर शुरू किया गया यह स्पेशल सर्टिफिकेट कोर्स सिर्फ तीन महीने का है. देश का कोई भी नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर इस खास कोर्स में एडमिशन ले सकता है.


तीन महीने के बाद लिखित परीक्षा होगी जिसमें पास होने वाले सभी लोगों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा. इस कोर्स की कीमत केवल 500 रुपये है और इसे अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. एक हफ्ते में ही करीब 90 लोगों ने इस कोर्स में एडमिशन लिया है. ऐसा माना जा रहा है कि कोर्स में एडमिशन लेने वालों की संख्या एक हज़ार का आंकड़ा पार कर सकती है.


सलमान खान की 'राधे' में 20 मिनट के क्लाइमैक्स की शूटिंग पर खर्च होंगे 7.5 करोड़


युनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफ़ेसर केएन सिंह के मुताबिक़ तीन महीने के स्पेशल सर्टिफिकेट कोर्स में दुनिया भर में नागरिकता क़ानून की स्थिति, भारत के पड़ोसी देशों में नागरिकता के नियमों और देश में नागरिकता क़ानून में बदलाव की ज़रूरतों समेत कई चैप्टर शामिल किये गए हैं.


उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को तैयारी के लिए लिखित मटीरियल उनके पते पर भेज दिए जाएंगे. इसके साथ ही प्रयागराज समेत सूबे के कुछ दूसरे प्रमुख सेंटर्स पर सीएए के जानकारों का लेक्चर कराए जाने की भी तैयारी है.


वोडाफोन प्रीपेड का इस्तेमाल करते हैं तो इन बेहद सस्ते प्लान्स के बारे में भी जान लीजिए


वाइस चांसलर प्रोफ़ेसर केएन सिंह का कहना है कि CAA को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति है. लोग इसके बारे में जानकारी चाहते हैं, इसीलिये इस कोर्स की शुरुआत की गई है.


गौरतलब है कि इससे पहले लखनऊ युनिवर्सिटी ने भी CAA की पढ़ाई कराने का एलान किया था. हालांकि लखनऊ युनिवर्सिटी में सिर्फ एक चैप्टर ही रखा गया है, जबकि राजर्षि टंडन ओपन युनिवर्सिटी ने इस पर नया कोर्स ही शुरू किया है.