लखनऊ: एबीपी न्यूज लगातार यूपी में कर्जमाफी के नाम पर किसानों से हो रहे मजाक की खबर दिखा रहा है. अब काफी किरकिरी होने के बाद यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. नए फैसले के मुताबिक अब दस हजार से अधिक के कर्जमाफी वाले किसानों को ही मंच से प्रमाण पत्र मिलेगा.


कृषि विभाग ने सभी जिलों के डीएम को चिट्ठी भेजी है. कर्जमाफी का दूसरा चरण 26 सितंबर से शुरू हो रहा है. इस दौरान नए निर्देशों के तहत किसानों को सर्टिफ़िकेट दिए जाएंगे. जिनके कर्ज माफ हुए हैं, उन सभी किसानों की लिस्ट सूचना विभाग के वेबसाइट पर होगी.



आपको याद दिला दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद लघु सीमांत किसानों का एक लाख रुपये तक का फसली कर्ज माफ करने का ऐलान किया था. प्रदेश में तमाम ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें किसानों को 9 पैसे से 50 रुपये तक की कर्जमाफी का सर्टिफिकेट दिया गया है.


हमीरपुर जिले में शांति देवी नाम की एक महिला ने फसल बोने के नाम पर बैंक से एक लाख रुपए का कर्ज लिया था. लेकिन इनको जो प्रमाण पत्र दिया गया है उसके मुताबिक 10 रुपए 36 पैसे की कर्ज माफी हुई है. इस कार्यक्रम में शांति देवी अकेली नहीं थी उनके जैसे कई किसान मिले. प्रदेश में किसानों को 35 पैसे से लेकर तीन रुपये, पांच रुपये और आठ रुपये के भी चेक दिए गए थे.