इलाहाबाद: लगातार एक्शन में नजर आ रही यूपी की योगी सरकार ने एक और अहम फैसला लिया है. इसके तहत अब तमाम विभागों द्वारा कराए गए कामों का फाइनेंसियल आडिट के साथ ही टेक्निकल ऑडिट भी कराया जाएगा. इसके जरिये कामों की गुणवत्ता यानी क्वालिटी की परख की जाएगी.


विशेषज्ञों के ज़रिये कराया जाएगा टेक्निकल ऑडिट का काम


यूपी सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ के मुताबिक़ टेक्निकल ऑडिट का काम इंजीनियरों या दूसरे विशेषज्ञों के ज़रिये कराया जाएगा. ज़रूरत पड़ने पर ऑडिट का यह काम संबंधित विभागों के इंजीनियर या टेक्निकल टीमों के साथ ही बाहर के विशेषज्ञों से भी कराया जा सकता है. सिद्धार्थ नाथ के मुताबिक़ कार्ययोजना तैयार की जा रही है, जिसके पूरा होते ही इसे अमल कराने के लिए इसे सभी विभागों को भेज दिया जाएगा.


फाइनेंसियल के साथ ही टेक्निकल ऑडिट भी


सिद्धार्थ नाथ सिंह ने इलाहाबाद में मीडिया से बात करते हुए कहा है कि अब सड़कों समेत सभी निर्माण कार्यों में क्वॉलिटी का काम होने पर ख़ास जोर दिया जाएगा. सभी ज़िलों के प्रशासनिक अफसरों को भी आकस्मिक निरीक्षण कर कामों की गुणवत्ता परखने को कहा गया है. उनके मुताबिक़ अभी तक सभी प्रोजेक्ट्स का सिर्फ फाइनेंसियल ऑडिट ही होता था, लेकिन अब फाइनेंसियल के साथ ही टेक्निकल ऑडिट भी कराया जाएगा.


खिलवाड़ पाए जाने पर संबंधित ठेकेदार को कर दिया जाएगा ब्लैक लिस्ट


सिद्धार्थ नाथ का कहना है कि क्वॉलिटी में ज़रा भी खिलवाड़ पाए जाने पर संबंधित ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा और ज़रुरत पड़ने पर उसके खिलाफ एफआईआर भी कराई जाएगी. उन्होंने बताया कि इलाहाबाद में 2019 में होने वाले अर्द्धकुम्भ की तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई हैं. तैयारियों की समीक्षा के लिए सीएम योगी भी जल्द ही इलाहाबाद आ सकते हैं.