लखनऊ: यूपी में पार्टी को मिली करारी हार के बाद बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने आज एक बैठक बुलाई है. इस बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे और यूपी चुनाव में पार्टी की हार को लेकर समीक्षा की जाएगी. इसके साथ ही पार्टी का अगला कदम क्या होगा इस पर भी चर्चा होगी.


यूपी चुनाव में बसपा को करारी हार मिली है. बसपा 22.2 वोट प्रतिशत के साथ 19 सीट जीत सकी. बैठक सुबह 10.30 बजे बसपा कार्यालय पर शुरु होगी. यूपी में बीजेपी गठबंधन ने 403 सीट में से 325 (बीजेपी 312) सीटें जीती हैं. वहीं, सपा गठबंधन ने 54 (कांग्रेस को 7) और बसपा को 19 सीटें मिली हैं.

बसपा के संस्थापक कांशीराम की जयंती आज

 बसपा के संस्थापक कांशीराम की आज जयंती है. इस अवसर पर बसपा सुप्रीमो मायावती आज सुबह 8.30 बजे लखनऊ के कांशीराम पार्क में लोगों को संबोधित करेंगी.

कौन थे कांशीराम

 कांशीराम बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक थे. उनका जन्म 15 मार्च 1934 को पंजाब के रुपनगर जिले में एक दलित परिवार में हुआ था.  उन्होंने बीएससी की पढ़ाई करने के बाद क्लास वन अधिकारी की सरकारी नौकरी की.

आज़ादी के बाद से ही आरक्षण होने के कारण सरकारी सेवा में दलित कर्मचारियों की संस्था होती थी. कांशीराम ने दलितों से जुड़े सवाल और अंबेडकर जयंती के दिन अवकाश घोषित करने की मांग उठाई.

1981 में उन्होंने दलित शोषित समाज संघर्ष समिति या डीएस4 की स्थापना की. 1984 में उन्होंने बीएसपी की स्थापना की थी. कांशीराम मायावती के मार्गदर्शक थे. मायावती ने कांशीराम की राजनीति को आगे बढ़ाया और बसपा को राजनीति में एक ताकत के रूप में खड़ा किया. कांशीराम का 2006 में निधन हुआ था.