देहरादून. बिना मास्क पहने अब अगर किसी ने अपना वाहन चलाया तो ऑनलाइन चालान घर पहुंच जायेग.। जी हां ! देहरादून की सड़कों पर लगे रेड लाइट जम्प और बिना हेलमेट के ऑनलाइन चालान वाले कैमरे अब बिना मास्क पहने वाहन चलाने वालों को भी कैप्चर करेंगे. इसके लिए देहरादून पुलिस खाका तैयार कर रही है.


हाल ही में उत्तराखंड में डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट में हुए संशोधन के बाद हर किसी को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में उल्लंघन करने पर 6 माह की सज़ा और 5 हज़ार रुपये तक का जुर्माना भी लगाये जाने का प्रावधान है. अब इसी के साथ पुलिस भी ऐसे लोगों पर सख़्ती करने के लिए ऑनलाइन चालान करने का फॉरमेट तैयार कर रही है. देहरादून की सड़कों पर यातायात नियमों के उल्लंघन करने पर ऑनलाइन चालान के कैमरों में अब बिना मास्क के वाहन चालक भी क़ैद होंगे.


तैयार किया जा रहा है फॉर्मेट


पुलिस का कहना है कि इस प्रक्रिया के लिए फॉरमेट तैयार किया जा रहा है. लोगों को इसके लिए पहले जागरूक भी किया जायेगा. बिना मास्क पहने वाहन चालकों पर चालान शुल्क निर्धारित किया जा रहा है. प्रक्रिया पूरी होने के बाद कार्रवाई शुरू की जायेगी.


यानि कि जहां एक ओर सरकार ने मास्क की अनिवार्यता को लेकर क़ानून बनाकर इसमें सख़्ती की है. वहीं अब पुलिस भी ऐसे लोगों पर नज़र बनाये रखने के लिए ऑनलाइन चालान की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है. ऐसे में अब आप जब भी घर से निकले तो मास्क पहनकर ही निकले क्योंकि कोरोना की वजह से मास्क ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है.


ये भी पढ़ें.


Uttarakhand Covid Update: उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित 20 नए केस आए सामने, 24 मरीज स्वस्थ होकर हुए डिस्चार्ज