वाराणसी: आने वाली 21, 22 और 23 जनवरी को दुनिया भर से प्रवासी भारतीय दुनिया की सबसे प्राचीन नगरी में जुटेंगे. इसके लिए वाराणसी पुलिस ने ख़ास तैयारी की है. विश्व की प्राचीनतम नगरी में पुलिस मॉडर्न ऑउटफिट में नजर आएगी. सात समन्दर पार से यहां आने वाले मेहमानों का स्वागत पुलिस फोर्स सूट-बूट और टाई पहनकर करेगी.


प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में ड्यूटी करने वाले पुलिस फोर्स को वाराणसी के एसएसपी सुरेश राव आनन्द कुलकर्णी ने बड़ा लालपुर स्थित ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर में ब्रीफ किया. इस ब्रीफिंग का उद्देश्य था पुलिस के जवानों को यह बताना कि कैसे वे कानून के दायरे में रहकर मेहमानों का स्वागत भी करेंगे और कानून-वयवस्था भी संभालेंगे.


वाराणसी पुलिस के जवानों और अफसरों को ब्रीफ करते हुए एसएसपी कुलकर्णी ने बताया कि फोर्स अप्रवासी मेहमानों के साथ अच्‍छा बर्ताव करने के साथ-साथ कसी रिलेशनशिप बिल्डअप करनी है ताकि वे यहां से मधुर यादें साथ लेकर जाएं.


उन्होंने फ़ोर्स को प्रवासी मेहमानों के साथ सामंजस्‍य बिठाते हुए सुरक्षा नियमों का पालन करना और इसी के साथ उनकी मदद को कैसे तत्पर रहना है, इसको लेकर भी टिप्स दीं. वहीं वाराणसी जोन के एडीजी पीवी रामाशास्त्री ने प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों को लेकर कहा कि वाराणसी पुलिस किसी से कम नहीं है और इस सम्मेलन में वह अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार है.


प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के लिए खासतौर से 800 पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी गई है. इनमें से 300 पुलिसकर्मी सूट-बूट में नजर आएंगे. पुलिस फ़ोर्स को सूट-बूट पहनाने के पीछे मंशा यह है कि वे शहर में आने वाले सात हजार एनआरआई के साथ माहौल में सामंजस्य बैठा सकें और एक प्रोफेशनल पुलिस फोर्स के रूप में अपनी छाप छोड़ सकें. इसके लिए फ़ोर्स को पर्सनल बिहैवियर की ट्रेनिंग एक प्राइवेट संस्थान द्वारा दिलाई गई है.