नई दिल्ली: देश को दो बड़े राज्यों में आसमान से आफत बरस रही है. लगातार हो रही बारिश की वजह से बिहार और यूपी में बाढ़ जैसे हालात हैं. लोगों के घरों में पानी घुस गया है, जिससे उनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बिहार में गंगा नदी लगातार उफान पर है. वहीं यूपी में भी कुदरत का कहर जारी है. हालांकि दोनों राज्यों को इस आफत से आज राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक आज बारिश नहीं होने के आसार हैं. निरंतर मॉनसून की गतिविधि बिहार के ऊपर से धीरे-धीरे हट रही है. बिहार में सोमवार को बारिश नहीं हुई है. हालांकि कुछ इलाकों में अभी भी जलभराव की स्थिति है. पटना के राजेंद्र नगर, कंकड बाग और एयरपोर्ट के इलाके, एसके पुरी, मलाई पकड़ी, डॉक्टर्स कॉलोनी इलाकों में जलजमाव की स्थिति है.


बिहार में 28 तो यूपी में अब तक 111 लोगों की मौत


पिछले कई दिनों से हो रही बारिश के कारण बिहार और उत्तर प्रदेश के अनेक हिस्से सोमवार को बाढ़ की चपेट में रहे. वहीं देश भर में वर्षा जनित हादसों में मरने वाले लोगों की संख्या 148 पर पहुंच गई हैं. पिछले सप्ताह से अब तक उत्तर प्रदेश में 111 और बिहार में 28 लोगों की मौत हुई है.


अभी कैसे हैं राजधानी पटना के हालात


पटना में राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है. इसके साथ ही लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाने के लिए जेसीबी और ट्रैक्टर की मदद ली जा रही है. वहीं सोमवार को एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर की मदद से राहत और दूसरी सामग्रियों को लोगों तक पहुंचाया गया.


तीन दिनों से घर में फंसे थे डिप्टी सीएम सुशील मोदी

इस, बारिश से आम लोग तो परेशान हैं ही, इस बारिश ने 'सरकार' को भी नहीं छोड़ा. तीन दिनों से राजेंद्र नगर वाले घर में फंसे उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी को एनडीआरफ की टीम ने रेस्क्यू किया गया. सुशील मोदी अपने घर में पिछले तीन दिनों से बंद थे. उनका घर राजेन्द्र नगर में ही है. उनके घर के निचले हिस्से में पानी घुस गया था. फर्स्ट फ्लोर को खाली कर दिया था. सुशील मोदी सरकारी आवास में न रहकर राजेन्द्र नगर में अपने पैतृक आवास में ही रहते हैं. इसके अलावा बाढ़ का पानी कृषि मंत्री प्रेम कुमार के घर में घुस गया है.


बलिया के जिला कारागार परिसर में कमर तक पानी


उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से कई स्थानों पर जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है. बलिया के समूचे जिला कारागार परिसर में कमर तक पानी भर जाने के कारण कम से कम 900 कैदियों को दूसरे जिलों की जेलों में भेजना पड़ा. झारखंड के दुमका जिले में बारिश के कारण दीवार गिरने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई. इन राज्यों के अलावा उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान में 13 लोगों के मारे जाने की सूचना है गुजरात में राजकोट जिले में एक कार के पानी में बह जाने से कार सवार तीन महिलाओं की मौत हो गई। सौराष्ट्र के अनेक हिस्सों में बारिश हो रही है.


पीएम मोदी ने नीतीश कुमार से की चर्चा


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से सोमवार को राज्य में बाढ़ के हालात पर चर्चा की और कहा कि केन्द्र सरकार हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है. बिहार में पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश से कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया,‘‘बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से राज्य के कुछ हिस्सों में बाढ़ की स्थिति पर बातचीत की. एजेंसियां प्रभावितों कि मदद के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ मिल कर काम कर रही हैं.’’उन्होंने कहा कि केन्द्र आगे भी हर संभव मदद देने के लिए तैयार है.


गुजरात, केरल, पश्चिम बंगाल में आज होगी भारी बारिश
बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक आज पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और असम में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है. मेघालय, गुजरात, केरल, पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें


अब प्लास्टिक बोतल की जगह बांस की बोतल में पीएं पानी, नितिन गडकरी आज करेंगे लॉन्च
बड़ी खबरें: हरियाणा में बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, महाराष्ट्र में आदित्य ने किया चुनाव लड़ने का एलान
महाराष्ट्र चुनाव: क्या उद्धव ठाकरे को सता रहा है बागी नेताओं और कार्यकर्ताओं का डर?