लखनऊ: पिछले दिनों मायावती की जो तस्वीरें और वीडियो आए, उनमें उनके आस-पास एक नौजवान लड़के को देखा गया. अखिलेश जब मायावती से मिलने पहुंचे तब भी ये लड़का सुरक्षा घेरे के भीतर ही मायावती के साथ था. इससे पहले 12 जनवरी को जब सपा के साथ गठबंधन हुआ था तब भी ये लड़का उनके साथ था. अब मिल रही जानकारी के मुताबिक ये लड़का और कोई नहीं बल्कि मायावती का सगा भतीजा आकाश है.


आकाश, मायावती के छोटे भाई आनंद का बेटा है जो बुआ के साथ रह कर राजनीति का पाठ सीख रहा है. मायावती ने कभी आनंद को भी पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया था. हालांकि आनंद अब किसी पद पर नहीं हैं लेकिन आकाश की सक्रियता जिस तरह से बढ़ रही है उसे लेकर मायावती के उत्तराधिकारी की चर्चाएं एक बार फिर से शुरू हो गई हैं.


पार्टी से जुड़े लोगों के मुताबिक आकाश लंदन से एमबीए करके लौटा है और मायावती उसका परिचय पार्टी की प्रथम पंक्ति के नेताओं से करा चुकी हैं. माना जा रहा है कि पार्टी से युवाओं को जोड़ने का काम आकाश करेंगे. देश में कई दलित युवा चेहरे उभरे हैं जिनकी ओर दलित यूथ आकर्षित हो रहा है, ऐसे में इस वोटर को पार्टी से जोड़ कर रखने का दायित्व आकाश को सौंपा जा सकता है.


मायावती हमेशा परिवारवाद के खिलाफ रही हैं और जब उन्होंने आनंद को पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया था तब उन पर परिवारवाद के आरोप लगे थे. हालांकि आनंद बहुत वक्त इस पद पर नहीं रहे और ना ही पार्टियों के मंच पर सार्वजनिक रूप से दिखाई दिए. पार्टी कार्यकर्ताओं में इस वक्त आकाश की काफी चर्चा है. लोग अनुमान और कयास लगा रहे हैं कि क्या आकाश मायावती के उत्तराधिकारी होंगे?