इलाहाबाद: यूपी की योगी सरकार ने प्रयागराज में लगने जा रहे कुंभ मेले में इस बार श्रद्धालुओं को पर्याप्त मात्रा में गंगाजल मुहैया कराने का वादा किया है. सरकार की मंशा है कि कुंभ में आने वाले पानी की मात्रा और उसकी क्वालिटी की चिंता से बेफिक्र होकर गंगा में आस्था की डुबकी लगा सकें. योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह का कहना है कि कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को आस्था की डुबकी लगाने के लिए न सिर्फ पर्याप्त मात्रा में गंगाजल मिलेगा, बल्कि इसकी क्वालिटी भी काफी बेहतर होगी.



उनके मुताबिक़ कुंभ के दौरान संगम पर पर्याप्त गंगाजल के लिए उत्तराखंड सरकार से समझौता हो चुका है. इसके तहत पचीस दिसम्बर से टिहरी बांध से दो हजार क्यूसेक और नरौरा बैराज से पांच हजार क्यूसेक पानी लगातार छोड़ा जाएगा. पिछले कुंभ में नरौरा से सिर्फ एक हजार क्यूसेक पानी ही छोड़ा जाता था. मंत्री धर्मपाल के मुताबिक़ पिछले कुंभ मेले में श्रद्धालुओं को घुटने भर से ज़्यादा पानी नहीं मिला था, जबकि इस बार के कुंभ में कहीं भी कमर से नीचे पानी नहीं रहेगा.


इलाहाबाद में मीडिया से बात करते हुए मंत्री धर्मपाल ने बताया कि ज़्यादा पानी छोड़े जाने की वजह से इस बार श्रद्धालुओं को ज़्यादा साफ़ गंगाजल मिलेगा. टिहरी और नरौरा से आने वाले गंगाजल को चार जगहों पर कंट्रोल भी किया जाएगा. उनके मुताबिक़ कुंभ में करोड़ों श्रद्धालु सिर्फ गंगा में आस्था की डुबकी लगाने के लिए आते हैं, इसलिए योगी सरकार ने श्रद्धालुओं को पर्याप्त गंगा जल मुहैया कराने को अपनी प्राथमिकता में रखा है. कुंभ मेले के लिए ही समूचे यूपी में पंद्रह दिसम्बर से ही नालों-सीवर और फैक्ट्रियों का पानी गंगा में सीधे गिरने पर पूरी तरह रोक रहेगी.