जम्मू-कश्मीर में मौसम बहुत तेजी से बदल रहा है. बदलते मौसम के साथ ही राज्य में पारा शून्य के नीचे चला गया है. इसके साथ ही सोमवार को उत्तर भारत के कई हिस्सों में भी पारा 10 डिग्री से नीचे चला गया. नवंबर के अंत होते ही इस साल कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. दिल्ली का मौसम भी बहुत तेजी से बदलता हुआ दिख रहा है. बता दें कि दिल्ली में नवंबर का महीना 71 सालों में सबसे सर्द रहा.


आईएमडी ने तूफान आने की भी संभावना जताई है. इसी के मद्देनजर दक्षिणी तमिलनाडु व केरल में भारी बारिश की चेतावनी भी दी है. मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना. इसकी वजह से चक्रवाती तूफ़ान आने की संभवना जताई गई है. विभाग के मुताबिक 2 और 3 दिसंबर के बीच दक्षिणी तमिलनाडु और दक्षिणी केरल में भारी बारिश की संभावना है.


2 दिसंबर को आ सकता है तूफ़ान 


विभाग ने इसके बारे में अधिक जानकारी देते हुए कहा कि ये तूफान 2 दिसंबर की शाम या रात तक श्रीलंका के तट को पार कर सकता है. इसी के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश में एक से चार दिसंबर के बीच भारी बारिश होने की संभवना है. विभाग ने इन सभी क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया है.


दिल्ली में नवंबर का महीना रहा सबसे सर्द 


आपको बता दें कि दिल्ली में भी नवंबर का महीना 71 सालों में सबसे सर्द रहा. इससे पहले साल 1949 के नवंबर में औसत न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं इस साल नवंबर के महीने में न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


यह भी पढ़ें-


जम्मू कश्मीर: शेहला रशीद के पिता ने DGP को लिखी चिट्ठी, बताया- जान का खतरा, शेहला का आरोपों से इनकार


मॉडर्ना ने अमेरिका और यूरोप में कोविड-19 की वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मांगी