Tripura Vidhan Sabha Chunav 2023:  त्रिपुरा विधानसभा की 60 सीटों के लिए 16 फरवरी को चुनाव हुआ. निर्वाचन आयोग के मुताबिक त्रिपुरा में कुल 86.10 प्रतिशत वोटिंग हुई. वाम दलों को हराने के पांच साल बाद बीजेपी 2023 में एक बार फिर से चुनाव में सत्ता बरकरार रखने की कोशिश कर रही है. इस चुनाव में पार्टी इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है.


बीजेपी विधानसभा की 60 सीटों में से 55 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जबकि उसकी सहयोगी आईपीएफटी ने पांच सीटों पर लड़ा था. वहीं कांग्रेस 13 सीटों पर चुनाव लड़ रही थी. त्रिपुरा सहित मेघालय और नगालैंड के भी नतीजे 2 मार्च को घोषित किए जाएंगे. राज्य की चुनावी दौड़ में कुल 259 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें से 20 महिलाएं हैं. केंद्रीय राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक त्रिपुरा चुनाव में बीजेपी के सबसे प्रमुख उम्मीदवारों में से एक हैं. 


सीपीएम से दो बार चुनाव चुकी हैं हार 
प्रतिमा भौमिक अभी यूनियन मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर सोशल जस्टिस एंड एंपावरमेंट मिनिस्टर के रूप में कार्यरत हैं. 53 वर्षीय प्रतिमा भौमिक ने जुलाई 2021 में पदभार ग्रहण किया था. भौमिक ने त्रिपुरा पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के शंकर प्रसाद दत्ता को 3,05,689 मतों के अंतर से हराया था. उन्होंने 1998 और 2018 में धनपुर निर्वाचन क्षेत्र से त्रिपुरा विधानसभा चुनाव लड़ा था. वह दोनों बार सीपीएम के त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री माणिक सरकार से हार गईं थी. धनपुर सीपीएम के नेतृत्व वाले वाम मोर्चे का गढ़ है, यहां सीपीएम ने 25 वर्षों तक शासन किया है.


चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक साल 2021- 22 में कुल संपत्ति 11,08,310 रुपये है. इसके अलावा प्रतिमा के पास 20gm सोना है जिसकी कीमत 90,000 है, डायमंड जिसकी कीमत 50,000 और पन्ना जिसकी कीमत 40,000 है. चुनाव आयोग के अनुसार प्रतिमा पर कोई भी आपराधिक मामला नहीं दर्ज है. इस बार प्रतिमा धनपुर से चुनाव लड़ रहीं हैं. उनका सीधा मुकाबला कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सिस्ट) के कौशिक चंदा से है. प्रतिमा अर्थ साइंस में ग्रेजुएट हैं और किसानों के परिवार से ताल्लुक रखती हैं. प्रतिमा तीन भाई-बहन हैं. उनके दो भाई और एक बहन है.


ये भी पढ़ें: 


Manish Sisodia Arrested: 'केंद्र दबा रही आवाज, हम खड़े रहेंगे सिसोदिया के साथ', संजय राउत बोले- BJP में सभी साधू...