लखनऊ. UP Board Result 2020 यूपी बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार बस खत्म होने वाला है. 27 जून को बोर्ड की दसवीं व बारहवीं परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. कोरोना महामारी के चलते इस बार मूल्यांकन में देरी हुई, लिहाजा परिणाम में भी देर हुई. यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट यूपी बोर्ड मुख्यालय पर शनिवार को दोपहर 12.30 बजे जारी होगा. इसकी सारी तैयारियां पूरी की जा रही हैं. सभी छात्र रिजल्ट जारी होने के बाद यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर देख सकेंगे.


आपको बता दें कि यूपी बोर्ड ने इस वर्ष 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी 2020 से 3 मार्च 2020 के बीच सफलता पूर्वक कराई थी, जबकि 12वीं की परीक्षा 18 फरवरी 2020 से 6 मार्च 2020 के बीच कराई गई थीं. परीक्षा में 56 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें हाईस्कूल के 30,22,607 परीक्षार्थी और इंटरमीडिएट के 25,84,511 परीक्षार्थी थे. इन परीक्षार्थियों के लिए प्रदेश भर में 7784 परीक्षा केंद्र बनाए गए. सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. इस बार बोर्ड परीक्षाओं की निगरानी के लिए प्रदेश भर में कुल 19 लाख कैमरे लगाए गए. इसके साथ ही इस परीक्षा के लिए 1.88 लाख कक्ष निरीक्षक नियुक्त किये गए. इन्हें परीक्षा केंद्र पर अपने पहचानपत्र और आधार कार्ड के साथ ड्यूटी करने को कहा गया था.


यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक


सबसे पहले यूपी बोर्ड की वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं


-यहां 10वीं या 12वीं एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें
-इसके बाद अपना रोल नंबर एंटर करें
-फिर आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा
-रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीन का प्रिंट जरूर लें


पहली बार मार्कशीट में दिखेगा ये बदलाव


यूपी बोर्ड इस बार अंकपत्र में एक बदलाव करने जा रहा है. इस बार परीक्षा में शामिल 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को पहली बार डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट देने जा रहा है. 27 जून को 12.30 बजे परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट तो अपलोड कर दिया जाएगा, लेकिन सचिव नीना श्रीवास्तव के डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट अपलोड होने में कुछ समय लग सकता है. पहले इंटरमीडिएट के बच्चों को ये विशेष रूप से तैयार अंकपत्र देने की तैयारी है ताकि उन्हें आगे स्नातक या अन्य प्रवेश में किसी तरह की परेशानी न हो. बाद में हाईस्कूल के बच्चों को ये उपलब्ध कराई जाएगी. प्रधानाचार्य बोर्ड की वेबसाइट से डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट डाउनलोड कर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए उसे बच्चों को बांटेंगे.


ये भी पढ़ें.


UP: छात्रों के पास आ रहे हैं फोन कॉल, यूपी बोर्ड परीक्षा में पास होना चाहते हो तो इस खाते में पैसे भेज दो