कासगंज मामले को लेकर अब उत्तर प्रदेश की राजनीति में उबाल आ रहा है. पुलिस कस्टडी में एक युवक की मौत के बाद तमाम विपक्षी दल यूपी पुलिस और योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमलावर हैं. समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव, एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी इस मामले पर यूपी सरकार को पहले ही घेर रहे हैं. इस फेहरिस्त में नया नाम जुड़ा है कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का. राहुल गांधी ने यूपी को लेकर लिखा कि क्या वहां मानवाधिकार नाम की कोई चीज नहीं बची.


उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, चलता जा रहा है भाजपा सरकार का जन उत्पीड़न अभियान, अब चलेगा कांग्रेस का जनजागरण अभियान. अन्याय का जवाब लेकर रहेंगे. वहीं प्रियंका गांधी ने यूपी की अलग-अलग घटनाओं को लेकर यूपी सरकार पर हमला बोला. बताया जा रहा है कि प्रियंका गांधी गुरुवार को कासगंज का दौरा कर सकती हैं. उन्होंने ट्वीट में लिखा, यूपी पुलिस हिरासत में मौत मामले में सबसे ऊपर है. भाजपा राज में कानून-व्यवस्था चौपट हो चुकी है. कोई भी सुरक्षित नहीं है.






ट्वीट में प्रियंका ने कहा, कासगंज में अल्ताफ, आगरा में अरुण वाल्मीकि, सुल्तानपुर में राजेश कोरी की पुलिस कस्टडी में मौत जैसी घटनाओं से साफ है कि रक्षक भक्षक बन चुके हैं. उप्र पुलिस हिरासत में मौत के मामले में देश में सबसे ऊपर है. भाजपा राज में कानून व्यवस्था पूरी तरह चौपट है. यहां कोई भी सुरक्षित नहीं है. 


क्या है मामला


मंगलवार को एक नाबालिग हिंदू लड़की को कथित रूप से बहला-फुसलाकर साथ ले जाने के एक मामले में पूछताछ के लिए कासगंज के नगला सैयद इलाके के रहने वाले अल्ताफ (22) को हिरासत में लिया गया था. बाद में उसकी पुलिस कस्टडी में मौत हो गई. जहां पुलिस आरोपी द्वारा फांसी लगाए जाने की कोशिश के बाद दम तोड़ने की बात कह रही है. वहीं परिजन पीटे जाने के कारण मौत को वजह बता रहे हैं. 


एसपी कासगंज ने लापरवाही बरतने के आरोप में इंस्पेक्टर कोतवाली कासगंज वीरेंद्र सिंह इंदौलिया, सब इंस्पेक्टर चंद्रेश गौतम, सब इंस्पेक्टर विकास कुमार, घनेन्द्र सिंह, कॉन्स्टेबल सौरभ सोलंकी को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है. कासगंज के एसपी रोहन प्रमोद बोत्रे ने बताया कि हवालात में बंद आरोपी हवालात के टॉयलेट में टॉयलेट के लिए गया था. जब बहुत देर तक बाहर नहीं निकला तो देखा गया कि उसने अपनी जैकेट के हुड के नाड़े से जंगले में फांसी लगा ली. आनन-फानन में उसे कासगंज जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां 20 मिनट बाद उसने दम तोड़ दिया.


ये भी पढ़ें


'यूपी में पुलिस अत्याचार की महामारी है', कस्टडी में युवक की मौत के बाद योगी सरकार पर बरसे Owaisi-Akhilesh


अब Rahul Gandhi चलाएंगे कांग्रेस का जन जागरण अभियान, BJP पर हमला कर बोले- अन्याय का जवाब लेकर रहेंगे