नई दिल्ली: भारत में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हिस्सा लेनेवाले जर्मन छात्र का वीजा कैंसिल कर दिया गया है. जर्मन छात्र IIT मद्रास से फिजिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे थे. एक अखबार से बात करते हुए जैकब लिंथडेल ने कहा, "वीजा कैंसिल होने की सूचना जर्मनी में भारतीय दूतावास ने उन्हें 8 फरवरी को दी. फैसले के पीछे कोई तर्क नहीं दिया गया."


IIT मद्रास के जर्मन छात्र का वीजा कैंसिल 


पिछले साल भारतीय संसद ने नागरिकता संशोधन कानून पास किया था. जिसके बाद लोगों ने कानून को संविधान विरोधी बताते हुए विरोध के स्वर फूंक दिये. आरोप है कि जैकब लिंथडेल ने भी कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया था. उसके बाद वीजा नियमों का उल्लंघन बताते हुए IIT के छात्र को देश छोड़कर जाने के लिए कह दिया गया. मगर अब आधिकारिक तौर पर जैकब का वीजा कैंसिल कर दिया गया है.


नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध करना पड़ा भारी


IIT मद्रास के डायरेक्टर भास्कर रामामूर्थी ने कहा, "वीजा स्वीकार करना आव्रजन विभाग का काम है. इसमें शैक्षणिक संस्था का कोई रोल नहीं होता. शैक्षणिक संस्था की भूमिका सिर्फ एडमिशन ऑफर के निमंत्रण देने तक की है. उसके बाद वीजा मंजूर होने पर विदेशी छात्र यहां आ सकता है वरना नहीं." जैकब लिंथडेल एक्सचेंज स्टूडेंट प्रोग्राम के तहत IIT मद्रास में पिछले साल 26 जुलाई को आए थे. उनका IIT से फिजिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम इस साल मई में पूरा होनेवाला था. मगर पिछले साल दिसंबर महीने में ही उन्हें चेन्नई में आव्रजन अधिकारियों ने जर्मनी भेज दिया. 23 दिसंबर को जैकब ने दावा किया था कि चेन्नई में उन्हें आव्रजन अधिकारियों ने एक दिन से भी कम का समय देश छोड़ने के लिए दिया.





 JNU देशद्रोह केस: केजरीवाल के फैसले पर मनोज तिवारी का तंज, कहा- दिल्ली के हालात को भांपकर लिया फैसला


दिल्ली हिंसाः राजधानी में हालात हो रहे हैं धीरे-धीरे सामान्य, मौत का आंकड़ा 40 के पार