मुंबई. सुशांत मामले में सीबीआई जांच को एक महीने पूरे हो गए हैं. इस एक महीने में सीबीआई को इस बात की जांच करनी थी कि सुशांत सिंह ने आत्महत्या की है या फिर उसकी हत्या की गई है. अगर आत्महत्या की है तो फिर किस ने उसे उकसाया और अगर हत्या की गई है तो हत्यारे कौन हैं. आइए एक नजर डालते हैं कि बीते महीने भर में सीबीआई ने अपनी तहकीकात के तहत क्या-क्या किया.


21 अगस्त से शुरू हुई जांच


सीबीआई के 10 सदस्यों की टीम 21 अगस्त को मुंबई पहुंची. इस टीम की अगुवाई एसपी रैंक की अधिकारी नूपुर प्रसाद कर रही थी. सबसे पहले यह टीम मिली डीसीपी अभिषेक त्रिमूखे से मिली. त्रिमुखे उस जोन के डीसीपी हैं जिनके कार्यक्षेत्र में बांद्रा पुलिस थाना आता है. बांद्रा पुलिस थाना ही सुशांत सिंह की मौत की तहकीकात कर रहा था. टीम के सदस्यों ने सुशांत की जांच से जुड़े मुंबई पुलिस के अधिकारियों का बयान लिया. साथ ही जिस कमरे में सुशांत की लाश मिली थी वहां से जुटाई गई सामग्री हासिल की. इसके साथ ही मुंबई पुलिस ने जिन लोगों के बयान दर्ज किए थे उनके बयान भी हासिल किए.


सुशांत से जुड़े लोगों से हुई पूछताछ


इसके बाद सीबीआई की टीम ने फोकस किया 14 जून की तारीख पर जिस दिन सुशांत की मौत हुई थी. सीबीआई की टीम ने सुशांत के घर जाकर फॉरेंसिक टीम के साथ मुआयना किया और यह जानने की कोशिश की कि आखिर किस तरह से सुशांत की मौत हुई होगी. उस वक्त घर में जो भी लोग मौजूद थे जैसे कि उनके नौकर दीपेश, नीरज और साथ ही सिद्धार्थ पिठानी इन सब से सीबीआई ने कई बार घंटों पूछताछ की. नीतू सिंह जो कि सुशांत सिंह राजपूत की बहन है और सुशांत की मौत के बाद बाहर से उनके कमरे में पहुंचने वाली पहली शख्स थी उनसे भी पूछताछ की गई.


सैमुअल मिरांडा जो कि सुशांत का हाउस मैनेजर था उसके साथ भी पूछताछ की गई. जिस चाबी वाले ने प्रशांत के घर का ताला तोड़ा था उसका भी बयान लिया गया. इसके बाद सीबीआई ने उस वॉटरस्टोन रिसॉर्ट के कर्मचारियों को पूछताछ के लिए बुलाया जहां सुशांत और रिया चक्रवर्ती यूरोप टूर से वापस लौटने के बाद ठहरे थे. इसी रिसॉर्ट में सुशांत पर हीलिंग की प्रक्रिया भी की गई थी.


रिया चक्रवर्ती का परिवार भी शिकंजे में 


जैसे-जैसे सीबीआई की जांच आगे बढ़ी जांच के दायरे में रिया चक्रवर्ती और उनका परिवार भी आया. रिया चक्रवर्ती, उनके भाई शौविक चक्रवर्ती, पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती और मां इन चारों लोगों को सीबीआई ने बुलाकर उनसे घंटों पूछताछ की.


उन मनोचिकित्सकों को भी बुलाया गया जिनके पास सुशांत इलाज के लिए गए थे. इनमें एक प्रमुख नाम हीलर सूजन वॉकर का भी था. सीबीआई की जांच जब आगे बढ़ी तो फाइनेंसिय एंगल की भी तहकीकात हुई. सुशांत के अकाउंटेंट रजत मेवाती को पूछताछ के लिए बुलाया गया. जिन बैंकों में सुशांत और रिया के खाते थे, उन बैंक के अधिकारियों को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया. पटना पुलिस के पास सुशांत के परिवार ने जो एफआईआर दर्ज करवाई थी उसमें एक आरोप यह भी था की रिया के घर वालों ने पैसों की हेराफेरी की है.


रिया का आरोप, सुशांत की हत्या के लिये बहने जिम्मेदार
इस बीच पूरे मामले में एक नया मोड़ आया. रिया चक्रवर्ती ने बांद्रा पुलिस थाने जाकर एक एफआईआर दर्ज कराई. एफआईआर में रिया ने कहा कि सुशांत की मौत के लिए उसकी दो बहने जिम्मेदार हैं. जिन्होंने कि दिल्ली के एक डॉक्टर से गैरकानूनी प्रिसक्रिप्शन हासिल करके सुशांत को दवाएं दीं. रिया चक्रवर्ती का आरोप है कि सुशांत सिंह राजपूत को बहनों की ओर से दी गई दवाओं और ड्रग्स की वजह से एक जहरीला कॉकटेल बन गया जिसके सेवन से सुशांत सिंह राजपूत की मौत हो गई. सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में यह बात स्पष्ट कही थी कि सुशांत की मौत से जुड़ी हुई कोई भी जांच सीबीआई करेगी इसलिए जब बांद्रा पुलिस थाने में रिया चक्रवर्ती ने एफ आई आर दर्ज कराई तो उस एफ आई आर को सीबीआई को सौंप दिया गया. अब सीबीआई रिया चक्रवर्ती पर लगाए गए आरोपों की जांच कर रही है.


सीबीआई अभी जांच कर ही रही है कि इस बीच एक अलग जांच एजेंसी एनसीबी हरकत में आईं और उसने रिया और उसके भाई शौविक को गिरफ्तार कर लिया. अब इंतजार है कि सीबीआई कब अपनी जांच पूरी करती है और किसी नतीजे पर पहुंचती है.


ये भी पढ़ें.


मीतू सिंह ने पेटिंग की शेयर, लिखा- मैं दिल दहलाने वाले दर्द को बर्दाश्त नहीं कर पा रही हूं


आई विटनेस का दावा- दिशा सालियान के साथ हुआ था बलात्कार, पता लगाना चाहते थे सुशांत सिंह राजपूत