Cyber Crime: भारत की 12 हजार सरकारी वेबसाइट्स इंडोनेशिया के एक हैकर ग्रुप के निशाने पर है. इसको लेकर इंडियन साइबर क्राइम कोआर्डिनेशन सेंटर ने (I4C) ने एक अलर्ट जारी किया है. जारी की गई चेतावनी के अनुसार, 12,000 सरकारी वेबसाइट में केंद्र सरकार की और अलग-अलग प्रदेश सरकारों की वेबसाइट है. इन वेबसाइट्स पर हैक्टिविस्ट इंडोनेशिया' नाम के एक ग्रुप की नजर है. 


जारी किए गए अलर्ट के अनुसार, हैक्टिविस्ट हैकिंग ग्रुप ने भारतीय वेबसाइट्स की लिस्ट बना रखी है. हैकर्स की लिस्ट में कुल 12,000 सरकारी वेबसाइट हैं, जिसको लेकर भारत में संबंधित साइबर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं. अलर्ट सभी एजेंसियों, केंद्र और राज्य सरकार के विंग को सर्कुलेट किया गया है. हालांकि, भारत सरकार की वेबसाइट्स 'अपडेट' और 'केपेबल' हैं, जो इस तरह के खतरों से निपट सकती हैं. 


रिपोर्ट में सरकारी अधिकारियों को इससे बचने के उपायों की जानकारी भी दी गई है. इंडियन साइबर क्राइम कोआर्डिनेशन सेंटर की ओर से कहा गया है कि सरकारी संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारी इस बात का ध्यान रखें कि वो साइबर क्राइम का शिकार न बनें. किसी भी तरह के अनजाने ईमेल या लिंक पर क्लिक करने से बचें, ताकि वेबसाइटों की सिक्योरिटी को ऐसी किसी तरह के हमले से बचा जा सके. 


सरकारी कर्मचारियों को दी गई है खास सलाह 


अलर्ट में यह भी कहा गया है कि हैकर कैसे निशाना बना सकते हैं. जारी चेतावनी के अनुसार, हैक किए जाने के बाद वेबसाइट खुलने के साथ ही बंद हो जाएगी. इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों को काम करने के लिए हमेशा सुरक्षित नेटवर्क का ही उपयोग करने की सलाह दी गई है. गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से हैकर भारतीय वेबसाइट्स को निशाना बना रहे हैं. 


दरअसल, पिछले साल पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ की गई टिप्पणियों के बाद देश में तनाव बढ़ गया था. उस दौरान भी मलेशियाई हैक्टिविस्ट गिरोह ने भारत सरकार की वेबसाइटों को निशाना बनाया था. 


ये भी पढ़ें: Pakistan Economic Crisis: कंगाल पाकिस्तान में फिर मची आटे को लेकर लूट, भगदड़ में कई घायल