Kherson Art Museum Paintings Theft: यूक्रेन के खेरसॉन (Kherson) से भागते समय रूसी सैनिक (Russian Troops) 14 हजार बेशकीमती पेंटिंग चुरा ले गए, खेरसॉन कला संग्रहालय (Kherson Art Museum) की 72 वर्षीय निदेशक अलीना डोट्सेंको (Alina Dotsenko) के हवाले से ब्रिटेन (UK) की मीडिया में ऐसी रिपोर्ट दिखाई जा रही है.


द सन ने लिखा है कि रूसी सैनिकों की ओर से अंजाम दी गई लूट की यह वारदात इतिहास की सबसे बड़ी डकैतियों में से एक है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस महीने भागने से पहले रूसी सैनिक खेरसॉन के कला संग्रहालय में दाखिल हुए और बेशकीमती खजाने को ट्रकों में भरकर ले गए. रिपोर्ट में कहा गया है वॉर क्राइम जांचकर्ता 14,000 से ज्यादा चुराई गई चीजों की लिस्ट बनाने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं. यह भी कहा गया है कि पुतिन के वफादार साथियों को पूरे यूरोप से हजारों पेंटिंग चुराने के लिए रखा गया था.


म्यूजियम डायरेक्टर अलीना ने यह कहा


म्यूजियम डायरेक्टर अलीना डोट्सेंको ने कहा, ''जब मैंने खाली कमरे देखे तो मेरा दिमाग घूम गया, मैंने खूब आंसू बहाए.'' अलीना आगे कहा, ''हमारे पास 14 हजार पीस थे जोकि यूक्रेन में सबसे बड़े कला संग्रह में से एक था. इंग्लैंड, स्पेन, हॉलैंड और पूरे यूरोप से पेंटिंग थीं. आप उसकी कीमत नहीं आंक सकते हैं जो वे चुरा ले गए. वे हमारी संस्कृति को चुराने की कोशिश कर रहे हैं.''



रिपोर्ट के मुताबिक, अलीना 1977 से संग्रहालय में काम कर रही हैं. उन्होंने कहा कि पेंटिंग को तलघर की तिजोरियों में छुपा दिया था लेकिन रूसी सैनिकों को जगह का पता लग गया. उन्होंने कहा कि हथियारबंद लोग म्यूजियम में आए और अंदर घुसने की मांग की. अलीना कहा, ''तीन लोग पुलिस से थे और तीन एफएसबी खुफिया सेवा से थे.'' रिपोर्ट में कहा गया कि 31 अक्टूबर से चार नवंबर तक, पांच दिनों में सैनिकों ने चुराई गई पेंटिंग ट्रकों में भरीं और क्रीमिया के सिंफेरोपोल ले गए जोकि रूसी कब्जे वाला हिस्सा है.


किंग चार्ल्स द्वितीय के दरबार के पेंटर की बनाई पेंटिंग गायब


म्यूजियम से गायब पेंटिंग में किंग चार्ल्स द्वितीय के दरबार के मुख्य चित्रकार एंग्लो-डच मास्टर सर पीटर लेली का बनाया 'लेडी विद डॉग' नामक 17वीं शताब्दी का चित्र शामिल है. लंदन के नेशनल पोर्ट्रेट गैलरी ने लेली को अपने समय का अब तक का सबसे फैशनेबल और प्रभावशाली चित्रकार बताया था. 


रिपोर्ट के मुताबिक, सैनिक पूरे शहर के पार्कों से रूसी सेनापतियों की प्रतिमाएं भी ले गए. वे सेंट कैथरीन कैथेड्रल के तलघर से प्रिंस ग्रिगोरी पोटेमकिन के अवशेष चुरा ले गए लेकिन कला संग्रहालय के तहखाने में लेनिन की एक अर्धप्रतिमा और एक नग्न मूर्ति छोड़ गए. संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक एजेंसी ने कहा है कि 24 फरवरी को रूसी आक्रमण के बाद से कम से कम 200 ऐतिहासिक स्थलों को क्षतिग्रस्त या नष्ट कर दिया गया है.


यह भी पढ़ें- सवालों के घेरे में पुतिन की सेहत! कजाकिस्तान के राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान दिखे 'असहज', चेहरा भी था फूला हुआ