काठमांडू: नेपाल में भी कोरोना वायरस अपना कहर दिखा रहा है. शुक्रवार को नेपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 170 ने मामले सामने आए हैं, जो हिमालयी देश में अब तक का एक दिन का सर्वाधिक आंकड़ा है. इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 1200 से अधिक हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी.


मंत्रालय ने बताया कि भारत से पिछले हफ्ते वापस लौटे 35 साल के एक नेपाली नागरिक की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई. भारत नेपाल सीमा पर पहुंचने के तुरंत बाद उसने दम तोड़ दिया. मंत्रालय ने बताया कि उसके सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जिसमें वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी. इसके अनुसार नेपाल में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर अब छह हो गई है.


170 नए मामले आए सामने


मत्रांलय के मुताबिक 170 नए मामलों में पांच महिलाएं हैं, बाकी पुरूष हैं. इन लोगों की उम्र चार साल से 70 साल के बीच है. मंत्रालय ने बताया है कि रौतहट जिले में 57, कपिलवस्तु में 51, झापा में 28, बांके में दस, परसा और सरलाही में पांच पांच, बारा और सपतारी में चार चार, नवलपरासी और डांग में दो दो जबकि रूपनदेही, म्यागदी में एक एक मामला सामने आया है.


अब तक 206 मरीज हुए ठीक


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सफल इलाज के बाद देश में 19 कोरोना संक्रमितों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दे दी गई है, जिससे ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ कर 206 हो गई है. देश में अब तक 64,154 पोलीमरेज चेन रिएक्शन जांच की जा चुकी है.


नेपाल में दो जून तक है लॉकडाउन


नेपाल सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए देश में लॉकडाउन दो जून तक बढ़ा दिया है और यह उन देशों में शुमार है जहां कोरोना वायरस के बहुत कम मामले हैं. इसके अलावा नेपाल ने सभी घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय विमानों का परिचालन 14 जून तक के लिए निलंबित कर दिया है.


ये भी पढ़ें


Coronavirus: देश में एक दिन में सबसे ज्यादा 265 लोग मरे, 24 घंटों में 7964 मामले सामने आए

कोरोना का कहर: दुनियाभर में अबतक 60 लाख लोग संक्रमित, 3 लाख 66 हजार से ज्यादा की मौत