जानलेवा कोरोना वायरल इंसानों के बाद अब जानवरों को भी अपना शिकार बनाने लगा है. दुनिया में कोरोना की सबसे बड़ी मार झेलने वाले अमेरिका में जानवर भी कोरोना से संक्रमित होने लगे हैं. अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में दो बिल्लियां कोरोना पॉजिटिव पाई गईं हैं. इससे पहले न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में शेर और बाघ में कोरोना संक्रमण पाया गया था.


न्यूयॉर्क की उन बिल्लियों को श्वास से संबंधित बीमारियां हैं, फिलहाल अब उनके जल्द ठीक होने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि उन बिल्लियों को अपने मालिक या पड़ोस में लोगों के संपर्क में आने से कोरोना वायरस हुआ है.

अमेरिका के जानवरों में कहां से फैला वायरस
न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में कुछ बाघ और शेरों का कोरोना संक्रमित मिलने के बाद दुनियाभर में अलग-अलग जगह पर कई जानवरों में वायरस की पुष्टि हुई है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि जब यह वायरस इंसानों से जानवरों में जा सकता है, तो कोई शक नहीं कि जानवरों से मनुष्यों में भी जा रहा हो.

जब तक कोई जानवर COVID-19 वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में नहीं आता है और जानवर में बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं, तब तक पालतू जानवरों के लिए कोरोना वायरस परीक्षण की सिफारिश नहीं की जाती है.

ज्यादातर लोगों में बुखार, खांसी, श्वास में दिक्कत जैसी समस्याओं से कोरोना वायरस के लक्षण का पता चलता है. कुछ लोगों में विशेष रूप से वयस्कों में निमोनिया जैसी गंभीर बीमारी कोरोना का कारण बन सकती है.

माना जा रहा है कि अमेरिका में जानवरों को कोरोना संक्रमण होने की शुरुआत ब्रोंक्स चिड़ियाघर से ही हुई. यहां नादिया नाम का बाघ किसी इंसान से संक्रमित हो गया. जांच में बाघ पॉजिटिव पाया गया. इसके 11 दिन बाद ब्रोंक्स चिड़ियाघर आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया.