China Taiwan Conflict: चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. चीन ने एक बार फिर ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीनी वायु सेना के 20 विमानों ने गुरुवार (2 नवंबर) दोपहर ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया.


ताइवान ने कहा कि रक्षा मंत्रालय ने प्रतिक्रिया में विमान और जहाज भेजे हैं. इसके साथ ही मिसाइल सिस्टम तैनात किए गए हैं. ताइवान ने कहा है कि ऐसा करके चीन इलाके में तनाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. 


गौरतलब है कि चीन आए दिन इस तरह की हरकतें करता है. आए दिन चीनी सेना के विमान ताइवान के इलाके में घुसपैठ करते हैं. इससे पहले बीते महीने 63 प्लेन ताइवान में घुसे थे. इनके अलावा 9 युद्धपोतों ने भी ताइवान के एरिया में एंट्री ली थी.


बता दें कि हाल ही में चीन ने ताइवान पर कब्जा कर उसे अपने में मिलाने के लिए एक ब्लूप्रिंट जारी किया था. इसके लिए वो तटीय क्षेत्र फुजियान और ताइवान के बीच दूरियां कम करना चाहता है.


ताइवान ने इरादे कर दिए हैं साफ 


ताइवान ने साफ कर दिया है कि ड्रैगन उस पर दबाव बनाने के लिए ऐसा कर रहा है, लेकिन वह झुकेगा नहीं. वहीं, चीन का कहना है कि वह तो इस सीमा को मानता ही नहीं है. दरअसल चीन अकसर दावा करता है कि वन चाइना पॉलिसी के तहत ताइवान उसका ही हिस्सा है. वहीं, ताइवान खुद को स्वतंत्र और संप्रभु राष्ट्र मानता है.


पिछले दिनों अमेरिका और ब्रिटेन के शीर्ष मंत्रियों ने ताइवान का दौरा किया था, जिस पर चीन भड़क गया था. मालूम हो कि अगस्त 2022 में अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की तत्कालीन अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद से चीन आक्रामक रुख अपनाए हुए है.


ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: हमास ने इजरायल को दी खुली चुनौती- 'जारी रहेगा कत्लेआम, देश को तबाह करके लेंगे चैन'