सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स में कोविड-19 मामलों में थोड़ी वृद्धि हुई है. वहीं, दूसरे क्षेत्रों में अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए प्रतिबंधों को कड़ा किया गया है. न्यू साउथ वेल्स की राजधानी सिडनी में इस वेरिएंट के लगभग 150 मामले सामने आ चुके हैं. बढ़ते मामलों के कारण सरकार को प्रमुख शहरों में लॉकडाउन लगाने को मजबूर कर होना पड़ा है और कई दूसरे क्षेत्रों में पाबंदियों को कड़ा किया गया है. ऑस्ट्रेलिया के जिन शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है वहां 2 करोड़ लोग रहते हैं जो कि कुल ऑस्ट्रेलियाई आबादी का लगभग 80% हैं.


क्वींसलैंड प्रीमियर ने कड़े फैसले लेने की बताई जरूरत 
पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया की राजधानी पर्थ में मंगलवार से चार दिन का लॉकडाउन लगाया गया है. सिडनी और डार्विन में लॉकडाउन लागू है. क्वींसलैंड की राजधानी ब्रिस्बेन और कुछ आस-पास के क्षेत्रों में मंगलवार शाम से तीन दिन का लॉकडाउन लगया गया है. क्वींसलैंड प्रीमियर एनास्टासिया पलश्चुक ने कहा कि रिस्क काफी बड़ी है और हमें जल्दी से कार्य करने की आवश्यकता है. हमें कड़े और तेजी से फैसले लेने होंगे. राज्य में दो नए मामले सामने आए हैं.  


सिडनी में 9 जुलाई तक लॉकडाउन
ऑस्ट्रेलिया की 2.5 करोड़ आबादी वाले शहर सिडनी में दो सप्ताह का लॉकडाउन लागू है जो  9 जुलाई को खत्म होगा. जबकि उत्तरी शहर डार्विन में लॉकडाउन को शुक्रवार तक और 72 घंटे के लिए बढ़ा दिया गया था. लॉकडाउन वाले शहरो में अनिवार्य मास्क और समारोह में कम लोगों के शामिल होने के कड़े नियम लागू हैं.  


हाई रिस्क वाले वाले लोगों के लिए वैक्सीन लगवाना अनिवार्य
न्यू साउथ वेल्स में 19 नए मामले सामने आए हैं और  मामलों के बढ़ने के कारण एक दिन पहले रिकॉर्ड 67,000 टेस्ट किए हैं. संक्रमण से बचने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को कोविड-19 टीकाकरण बढ़ाने के लिए कदमों की घोषणा की. जैसे कि हाई रिस्क वाले वृद्ध, ऑफिस में काम करने वाले लोगों को वैक्सीन लगाना अनिवार्य कर दिया गया. इसके साथ ही जरूरत होने पर लोगों को क्वारंटाइन करने के लिए भी कहा गया है. 


यह भी पढ़ें-


40 साल से नीचे के करीब एक चौथाई अमेरिकी क्यों नहीं लगवाना चाहते कोविड-19 वैक्सीन- सर्वे


Elon Musk के 50वें बर्थडे पर मां Maye Musk ने शेयर की उनकी बचपन की तस्वीर, सोशल मीडिया पर हुई वायरल