बीजिंग/वुहान: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए चीन ने रविवार को पीड़ित मरीजों को एक अलग इलाके में रखने और प्रभावित इलाके के लोगों के आने-जाने पर रोक सहित कई और कदम उठाए. इस बीच कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 361 हो गई है. जबकि 14,000 के करीब लोग संक्रमित हैं.


चीन के मंत्रालय ने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने तीन फरवरी से रोजाना प्रेस कॉन्फ्रैंस ऑनलाइन करने का फैसला किया है. चीन से बाहर कोरोना वायरस से पहली मौत फिलीपीन में हुई.


भारत सहित 25 देशों तक यह वायरस पहुंच चुका है. फिलीपीन में जिस चीनी व्यक्ति की मौत हुई उसकी उम्र 44 साल है. बताया जा रहा है कि मरने वाला व्यक्ति  21 जनवरी को कोरोना वायरस के केंद्र वुहान से 38 वर्षीय चीनी महिला साथी के साथ फिलीपीन पहुंचा था.


बताया जा रहा है कि तेज बुखार होने की वजह से चीन के अधिकारियों ने 10 भारतीयों को विशेष विमान में सवार होने की अनुमति नहीं दी थी. चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने बताया कि हुबेई में अभी भी करीब 100 भारतीय मौजूद हैं. चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगले दो हफ्तों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं.


चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 23 जनवरी को संक्रमण की वजह से वुहान को सील करने से पहले करीब 50 लाख लोग बाहर गए थे. चीन छुट्टियां मनाने विदेश गए अपने सैकड़ों नागरिकों को चार्टर्ड विमान से वापस ला रहा है और विमानों को सीधे वुहान में उतारा जा रहा है. वहीं चीन का कहना है कि बड़ी संख्या में संक्रमित लोग ठीक हो रहे हैं और इनमें से 328 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.


चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक चूंकि यह संक्रमण इंसान से इंसान में फैल रहा है, इसलिए 1.63 लाख लोगों के संपर्क में आने वालों का पता लगाया गया है और इनमें से 1.37 लाख लोगों को निगरानी में रखा गया है. चीन ने वायरस को फैलने से रोकने के लिए मरीजों को अलग करने की प्रक्रिया को तेज कर दिया है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश दिया है कि कोरोना वायरस से पीड़ित के शव का अंतिम संस्कार नजदीक और तत्काल किया जाए. लाश को दफनाने या किसी को देने की अनुमति नहीं होगी.


हुनान में एच5एन1 बर्ड फ्लू फैलने की खबर
चीन के हुनान में एच5एन1 बर्ड फ्लू फैलने की खबर है. चीन के कृषि और ग्रामीण मामलों के मंत्रालय ने कहा, ‘‘संक्रमण की घटना शुंआंगक्वींग जिले के शायोंग शहर में सामने आई है. यहां के मुर्गी पालन केंद्र में 7,850 चूजे थे. जिनमें से 4,500 चूजे फ्लू की वजह से मर गए. स्थानीय प्रशासन ने 17,828 मुर्गियों को मार दिया है.


हालांकि अब तक इस वायरस से किसी व्यक्ति में संक्रमण की खबर नहीं आई है.  पिछले 15 साल में संक्रमण होने की स्थिति में 50 फीसदी लोगों की मौत हो गई. कोरोना वायरस ने निपटने के लिए चीन ने वुहान में रिकॉर्ड नौ दिन में एक हजार बिस्तरों का अस्थायी अस्पताल बनाया है. जबकि 2,300 बिस्तरों का दूसरा अस्पताल कुछ दिनों में तैयार कर लिया जाएगा.


भारत में कोरोना वायरस का दूसरा मामला आया सामने, 330 लोग वुहान से निकाले गये
वुहान से केरल लौटे एक विद्यार्थी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के साथ भारत में इस बीमारी का दूसरा मामला रविवार को दर्ज किया गया. वहीं 323 भारतीयों और सात मालदीववासियों को चीनी शहर से विमान से लाया गया. इसके साथ ही चीन से अब तक 654 लोग निकाले जा चुके हैं.


सरकार ने चीनी यात्रियों और वहां रह रहे विदेशियों के लिए ई वीजा की सुविधा अस्थायी रूप से बंद कर दी है. सरकार का कहना है कि 15 जनवरी के बाद से चीन की यात्रा करने वालों को अलग केंद्र में रखा जाएगा. यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब वुहान में इस बीमारी से अबतक 300 से अधिक लोगों की जान चा चुकी है और यह वायरस 25 देशों में फैल चुका है.


वहीं केरल में दो मामले सामने आये हैं जहां करीब-करीब 200 लोग अस्पतालों और घरों में डॉक्टर्स की निगरानी में हैं. केरल सरकार ने एक बयान में कहा कि दूसरा मरीज भी चीन के वुहान में विद्यार्थी है. वह 24 जनवरी को केरल से लौटा था. हुबेई स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक 2,103 कोरोनो वायरस मामलों की पुष्टि की जा चुकी है. इनमें से 9,618 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जिनमें से 478 गंभीर हालत में हैं.




स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, चीन के हुबेई प्रांत में कोरोनावायरस के प्रकोप से मरने वालों की संख्या 561 हो गई है, जिसमें 56 लोग जानलेवा वायरस से पीड़ित हैं।



 ये भी पढ़ें-

दिल्ली चुनाव में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एंट्री, कड़कड़डूमा के सीबीडी ग्राउंड में करेंगे रैली


दिल्ली: जामिया यूनिवर्सिटी के गेट नंबर 5 के पास फायरिंग, पिछले चार दिनों में तीसरी वारदात