Golden Period For Space Technology : नए साल में कई अच्छी चीजों की शुरूआत होनी है. इस साल को कई मायने में अहम माना जा रहा है. इस साल स्पेस टेक्नोलॉजी के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इस साल दुनिया के 5 स्पेस मिशन जिन पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी. इन 4 मिशन में भारत की प्राइवेट स्पेस कंपनी स्काई रूट के पहले थ्रीडी प्रिंटेड रॉकेट के साथ लॉन्चिंग होने वाली है.



इस साल लॉन्च होने वाले अहम स्पेस मिशन में जापान के मिशन डियरमून और नासा के एस्टेरॉयड वाले मिशन भी शामिल हैं.  आइए हम आपको बताते हैं कि कौन कौन से मिशन इस साल लॉन्च होंगे.

1. स्पेसएक्स का सुपर हैवी स्टारशिप
इस साल में स्पेसएक्स का सुपर हैवी स्टारशिप का कार्गो का वजन करीब 1 लाख किलोग्राम है. यह कार्गो पृथ्वी की निचली कक्ष में शामिल होगा. इसके दो घटक रहेंगे. पहला घटक अंतरिक्ष यान और दूसरा घटक सुपर हैवी रॉकेट होगा. यह कार्गो 39 शक्तिशाली इंजन से बना हुआ है, जो 65 किलोमीटर की ऊंचाई तक उठाकर ले जाएगा.

2. जापान का ‘डियरमून’ मिशन

जापान के इस मिशन में 8 लोगों की टीम चंद्रमा का चक्कर लगाएगा और उसके सतह पर ही उतरेगा. इस मिशन की सफलता से डीप स्पेस टूरिज्म के भविष्य का भी पता चलेगा.

3. जुपिटर आइसी मून्स एक्सप्लोरर​​​​​​​​​​​​​​
वैज्ञानिकों का मानना है कि यूटा में सोने और प्लेटियम समेत कई तरह की कीमती धातु की चीजें मौजूद है. वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि इस जगह पर पानी भी मौजूद है. यह मिशन 24 सितंबर को अमेरिका में आ जाएगा. इस मिशन में नासा का ओसिरिस पृथ्वी के पास से बेन्नू एस्टेरॉयड के नमूने को लेकर वापस आना भी है.

4. स्काई रूट का थ्रीडी प्रिंटेड रॉकेट​​​​​​​​​​​​​​  
भारत की पहली प्राइवेट स्पेस कंपनी स्काई रूट इस साल एक और सैटेलाइट को लॉन्च करेगी. इसका लक्ष्य 3डी-प्रिंटेड रॉकेटों का उत्पादन में तेजी लाना है. इससे निजी प्रक्षेपण की लागत कम होगी. दो निजी कंपनी भी इसी साल रॉकेट लॉन्च करेंगी.


Russia- Ukraine War: यूक्रेनी फाइटर पायलट ने सैंटा क्लॉज बनकर मिसाइल दागीं, VIDEO देख लोग बोले- सैंटा भी रूस को हराना चाहता है